Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Yoga Day 2021: सुबह 6.30 बजे पीएम मोदी देश को करेंगे संबोधित, इंडिया टीवी से जुड़ेंगे स्वामी रामदेव सहित कई सेलेब्स

भारत सहित कई देशों में 21 जून को 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' के रूप में मनाया जाता है। जानिए इस बार योग दिवस पर क्या खास है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: June 20, 2021 20:15 IST
Yoga Day 2021- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Yoga Day 2021

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए योग बहुत महत्वपूर्ण है। बीते कई सालों में योग का महत्व विदेशों में भी काफी बढ़ा है। इसी वजह से 21 जून को भारत सहित कई देशों में इस दिन को 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' के रूप में मनाया जाता है। हर साल योग दिवस को खूब धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन बीते साल की तरह इस बार भी योग दिवस को कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखकर सेलिब्रेट किया जाएगा। हमेशा की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही आपके पसंदीदा चैनल इंडिया टीवी पर भी योग दिवस के दिन खास कवरेज होगी जिसमें कई सेलिब्रिटीज लाइव जुड़ेंगे। जानिए योग दिवस के दिन आयोजित होने वाले खास कार्यक्रमों की पूरी जानकारी।

International Yoga Day 2021: डायबिटीज पेशेंट रोजाना करें ये 5 योगासन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा शुगर लेवल

सुबह 6.30 बजे पीएम मोदी देश को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस बात की जानकारी पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया 'कल 21 जून को हम सातवां योग दिवस मनाएंगे। इस साल की मुख्य विषयवस्तु तंदुरुस्ती के लिए योग है, जो शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती के लिए योगाभ्यास पर केंद्रित है। लगभग 6.30 बजे सुबह योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करूंगा।'

इंडिया टीवी पर लाइव जुड़ेंगे ये सेलिब्रिटीज

योग गुरु स्वामी रामदेव - सुबह 8 बजे

आयुष राज्य मंत्री किरन रिजिजू - सुबह 9 बजे
अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी -  सुबह 9:30 बजे
गुजरात मुख्यमंत्री विजय रूपाणी - सुबह 10:30 बजे 

Yoga Day 2021: रोजाना करें सूर्य नमस्कार और प्राणायाम, हमेशा रहेंगे फिट

ये है इस बार की 'योग दिवस' की थीम
आयुष मंत्रालय ने कहा, 'कोविड-19 पर मंत्रालय की सलाह ने प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ावा देने और कोविड-19 से निपटने के लिए योग के नियमित अभ्यास के महत्व पर प्रकाश डाला। इन सलाहों को सरकार और अन्य हितधारकों के कई माध्यमों के जरिए व्यापक रूप से प्रचारित किया गया और जनता के साथ-साथ स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए भी उपयोगी पाया गया था।' इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'स्वास्थ्य के लिए योग' (योग फ़ॉर वेलनेस) है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का इतिहास
इस साल सातवां योग दिवस मनाया जाएगा। 27 सितंबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था। जिसके 3 माह बाद दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की मान्यता दी थी। इसके बाद 21 जून 2015 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पहली बार मनाया गया था। 

International Yoga Day 2021: खुद को सेहतमंद रखने के लिए करें ये 12 योगासन, हर बीमारी से रहेंगे कोसों दूर

करेंगे योग तो होंगे निरोग
बीते कई साल से योग का महत्व लोगों के बीच और बढ़ा है। आम हो या फिर खास हर किसी की जिंदगी में योग एक अहम हिस्सा बन गया है। योग करने से ना केवल सेहत अच्छी रहती है बल्कि मन भी शांत रहता है। इसके साथ ही शरीर को निरंतर योग द्वारा कई बीमारियों की चपेट में भी आने से बचाया जा सकता है। योग गुरु स्वामी रामदेव के अनुसार, योगासनों को नियमित रूप से करने से आपका शरीर फिट रहेगा। इसके साथ ही आपका लिवर, फेफड़े, दिल मजबूत रहने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। जानिए योग करने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

  • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
  • तनाव से छुटकारा दिलाता है
  • हड्डियों को मजबूत करता है 
  • वजन घटाने में मदद मिलती है
  • मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है 
  • संक्रामण रोगों से बचाव करता है
  • स्किन संबंधी रोगों से में भी लाभकारी होता है
     

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement