Saturday, April 27, 2024
Advertisement
Good News

China issuing visa for Indian students: सीमा पर तनाव के बीच चीन भारतीय छात्रों को बुला रहा अपने देश, जानें छात्रों का रिएक्शन

China issuing visa for Indian students: इन दिनों भारत और चीन के बीच कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा है। चीन अंतरराष्ट्रीय समझौतों का भी उल्लंघन कर रहा है। वह श्रीलंका से लेकर नेपाल औ पाकिस्तान, अफगानिस्तान के रास्ते भारत की घेराबंदी करने में जुटा है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: August 23, 2022 18:23 IST
china president- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV china president

Highlights

  • भारतीय छात्रों के लिए चीन से आई खुशखबरी
  • कोरोना महामारी के बाद अब चीन ने रुकी पढ़ाई पूरी करने को बुलाया
  • चीन भारतीय छात्रों को जारी करेगा वीजा

China issuing visa for Indian students: इन दिनों भारत और चीन के बीच कुछ भी अच्छा नहीं चल रहा है। चीन अंतरराष्ट्रीय समझौतों का भी उल्लंघन कर रहा है। वह श्रीलंका से लेकर नेपाल औ पाकिस्तान, अफगानिस्तान के रास्ते भारत की घेराबंदी करने में जुटा है। वहीं पूर्वी लद्दाख में भी फिर से घुसपैठ की फिराक में है। इससे दोनों देशों के बीच संबंधों में भारी खटास आ चुकी है। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर स्वयं चीन की हरकतों पर कई बार कड़ी आपत्ति जाहिर कर चुके हैं। बावजूद वह सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच चीन ने अचानक भारतीय छात्रों को अपने देश आने का न्यौता भेजा है। चीनी विदेश मंत्रालय ने भारतीय छात्रों के लिए वीजा जारी करने के निर्देश भी दे दिया है। क्या है इसके पीछे की वजह, आइए हम आपको बताते हैं।

दरअसल हजारों की संख्या में भारतीय छात्र चीन में विभिन्न विषयों की पढ़ाई के लिए जाते हैं। इससे चीन को विदेशी मुद्रा की आय होती है। मगर कोरोना महामारी फैलने के बाद सभी भारतीय छात्र चीन से वापस आ गए थे। तब से वह सभी अपने देश में ही रह रहे हैं। इस दौरान चीन ने अपने देश में आने से रोक लगा रखी थी। वीजा जारी करना भी बंद कर दिया था। मगर अब करीब ढाई वर्ष बाद चीन ने अचानक फिर से भारतीय छात्रों के लिए बुलावा भेजा है। चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी संदेश में कहा गया है कि जो छात्र कोरोना की वजह से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए थे और यहां से चले गए थे, वह सभी अब यहां आकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। चीन उन सभी को वीजा जारी करेगा। इसके साथ ही जो नए छात्र चीन आकर पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्हें भी चीन वीजा जारी करने को राजी है। 

आर्थिक हालात सुधारने में जुटा है चीन

चीन का भारतीय छात्रों के लिए यह आकस्मिक बुलावा यूं ही नहीं है, बल्कि इसके पीछे चीन की खस्ताहाल होती अर्थव्यवस्था भी है। दरअसल करीब छह माह से चीन की अर्थव्यवस्था मंद रफ्तार से चल रही है।  चीन का वैश्विक सप्लाई चेन बुरी तरह से प्रभावित होने के चलते आर्थिक संकट बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में अर्थव्यवस्था को संजीवनी देन के लिए चीन हर वह कदम उठा रहा है, जिसे कर सकता है। ताकि चीन को विदेशी मुद्रा की आय हो सके। भारतीय छात्रों को बुलावा भेजा जाना भी चीन की इसी रणनीति का एक हिस्सा है। 

23 हजार से अधिक छात्र करते हैं चीन में पढ़ाई
चीन में 23 हजार से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे थे। मगर कोविड महामारी के दौरान सभी अपने देश वापस आ गए थे। तब से सभी इंडिया में ही हैं। इससे उनकी पढ़ाई भी प्रभावित हुई है। चीन ने ट्वीट कर भारतीय छात्रों को बुलावा भेजते हुए बधाई दी और कहा कि आपका धैर्य सार्थक साबित हुआ है। हम वास्तव में आपकी खुशी और उत्साह को साझा कर सकते हैं। चीन में आपका स्वागत है। इस दौरान अन्य श्रेणी के लिए भी वीजा खोल दिया गया है। इसमें छात्रों के अलावा व्यापारियों और चीन में विभिन्न तरह के कार्य करने वाले लोग शामिल हैं। चीन का एक्स 1 वीजा विशेषकर उन छात्रों के लिए लाभकारी होगा, जो उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए वहां जाने को इच्छुक हैं। 

छात्रों का रिएक्शन
चीन के इस ऐलान से भारतीय छात्रों में खुशी का आलम है। छात्रों का कहना है कि इससे उनकी रुकी हुई पढ़ाई पूरी हो सकेगी। हालांकि इस दौरान काफी नुकसान हो चुका है। बावजूद काफी संख्या में पुराने छात्रों ने फिर से चीन जाने की इच्छा जाहिर की है। चीन नामांकित नए छात्रों और पुराने छात्रों को वीजा जारी करेगा। अभी तक चीन ने प्रतिबंध लगा रखा था। पुराने छात्रों को चीन में विश्वविद्यालय द्वारा जारी परिसर में वापसी का प्रमाण पत्र भी जमा करना पड़ेगा। चीन के इस ऐलान के बाद अब दोनों देशों के बीच फिर से उड़ाने शुरू हो सकेंगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement