Saturday, April 27, 2024
Advertisement
Good News

फोन-ओटीपी या मिस्ड कॉल से भी हो सकती है ठगी, रहें सावधान, जानें पैसे गायब करने के नए तरीके

फोन के जरिए साइबर फ्रॉड के मामले में बीते कुछ सालों में तेजी देखने को मिली है। इस मुद्दे पर नेटफ्लिक्स पर जामताड़ा नाम की फिल्म भी बनी है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे साइबर फ्रॉड के जरिए लोगों को कई तरीकों से लूटा जा रहा है। टेक्नोलॉजी के दौर में चोर भी एडवांस हो चुके हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: February 10, 2023 17:27 IST
Cyber Fraud methods Phone-OTP or missed call can also lead to fraud - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO साइबर फ्रॉड के नए नए तरीके

देश में साइबर अपराध के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। जनवरी 2023 में ही एक 24 साल की लड़की को ठगी का शिकार बनाया गया है। दरअसल पीड़िता पुणे की एक सॉफ्टेवयर कंपनी में काम करती है। उसने इंस्टाग्राम पर एक लड़के से चैट शुरू की। इसके बाद दोनों के बीच नंबर एक्सेंज किया गया और फिर लड़के ने लड़की को कहा कि उसने गिफ्ट के तौर पर डायमंड की ज्वैलरी भिजवाई है। आगे लड़के ने लड़की को बताया कि ज्वैलरी कस्टम में अटका पड़ा है। इसलिए वो लड़की कस्टम ड्यूटी देकर डायमंड ज्वैलरी छुड़ा ले। लड़की ने इसके लिए लड़के को पैसे ट्रांसफर किए। इसके बाद गिफ्ट के ट्रांजैक्शन के बहाने से लड़के ने लड़की से 11 लाख रुपये ठग लिए।  

फोन के जरिए साइबर फ्रॉड के मामले में बीते कुछ सालों में तेजी देखने को मिली है। इस मुद्दे पर नेटफ्लिक्स पर जामताड़ा नाम की फिल्म भी बनी है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे साइबर फ्रॉड के जरिए लोगों को कई तरीकों से लूटा जा रहा है।  टेक्नोलॉजी के दौर में चोर भी एडवांस हो चुके हैं। अब वे पुराने तरीकों यानी ओटीपी, मिस्ड कॉल के जरिए चोरी नहीं कर रहे हैं बल्कि अब चोरी के कई नए पैतरे बाजार में आ चुके हैं। 

पार्सल के जरिए चोरी

कई मामले देखने को मिले हैं जहां आपके घर के बाहर डिलीवरी ब्वॉय सामान लेकर पहुंचता है। इसके बाद वह पेमेंट करने को बोलता है और क्यूआर या एटीएम के जरिए भुगतान करने को कहता है। इसके बाद आप जैसे ही क्यूआर स्कैन करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं। वहीं जब घर जाकर पार्सल खोलते हैं तो उसमें कबाड़ भरा होता है।

नौकरी के मैसेज के जरिए ठगी

अगर आपके मोबाइल पर कभी नौकरी का मैसेज आए तो नौकरी पाने के चक्कर में जल्दीबाजी न करें। क्योंकि हो सकता है कि यह साइबर फ्रॉड गैंग के लोगों द्वारा भेजा गया मैसेज हो। इस तरीके के फ्रॉड में पहले नौकरी और अच्छी सैलरी के नाम पर लोगों को लालच दिया जाता है। इसके बाद लंबी बातचीत और प्रक्रिया की जाती है। जब नौकरी पाने को लेकर आपकी इच्छा प्रबल हो जाती है तो आपको एक अकाउंट नंबर देकर उसमें कुछ पैसे भेजकर नौकरी को कंफर्म करने की बात कही जाती है। आप जैसे ही उस अकाउंट में पैसे भेजते हैं बस उसी क्षण आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। 

बिजली बिल के बहाने चोरी

चोरी के इस तरीके में आपके फोन पर पावर कॉर्पोरेशन के नाम से मैसेज भेजा जाएगा। यह मैसेज व्हाट्सऐप पर भी भेजा जा सकता है। इसमें बताया जाएगा कि आपका बिजली बिल बकाया होने की वजह से कनेक्शन काट दी जाएगी। इसके बाद मैसेज में बताए गए नंबर पर आपने अगर फोन किया तो वे आपसे बिजली बिल भरने की लिए पैसे की मांग करेंगे। इसके बाद आप ऑनलाइन या किसी भी तरीकों से अगर पैसे का भुगतान करते हैं तो मानकर चलिए कि आप स्कैम का शिकार हो चुके हैं। किसी भी विभाग के अथॉराइज सेंटर या नंबर पर फोन करने के बाद ही बिजली बिल का भुगतान करें। 

धमकी के जरिए स्कैम

कई स्कैम में लोगों को फोन कर अपराधियों द्वारा कहा जाता है कि आपके नाम पर एक पार्सल को पकड़ा गया है। इस पार्सल में गांजा, क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड इत्यादि मिला है। इसके जुर्म में आपको 3 साल की जेल हो सकती है। इसके बाद जैसे ही आप अपराधियों के झांसे में आते हैं वे आपसे पैसे की मांग करते हैं और आपको चूना लगा दिया जाता है। 

मिस्ड कॉल के जरिए फ्रॉड

इस प्रक्रिया में अनजान नंबर से आपके फोन पर कॉल किया जाएगा। इसके बाद अलग अलग नंबर से कई बार मिस्ड कॉल दिए जाएंगे। इसके बाद आपको अचानक पता चलेगा कि आपको खाते से पैसे कट गए हैं। 

फोन करने के बहाने धोखाधड़ी

इस तरह के फ्रॉड में इमरजेंसी कॉल के बहाने आपसे फोन मांगा जाएगा। इसके बाद जब शख्स द्वारा फोन लगाया जाएगा तो दूसरी तरफ फोन ऑफ बताता है। इसके बाद वह दोबारा उसी नंबर पर कॉल कर फोन आपको वापस दे देगा। इसके कुछ ही देर बाद आपको पता चलेगा कि आपके खाते से पैसे कट गए हैं। जबकि इस तरह के स्कैम में ओटीपी की भी जरूरत नहीं होती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement