Thursday, March 28, 2024
Advertisement
Good News

अब इस मर्ज के रोगियों को मिलेगी 2500 रुपये मासिक पेंशन, जानें बजट और ब्यौरा

Haryana Government Give Pension to Cancer Patients: किसी भी मरीज का सबसे बड़ा दर्द उसकी बीमारी होती है। इस दौरान वह सिर्फ शरीर से ही नहीं, बल्कि पैसे से भी लाचार हो जाता है। ऐसे वक्त में उसे शारीरिक और आर्थिक सहारे की जरूरत होती है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 23, 2022 21:24 IST
हताश मरीज (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI हताश मरीज (प्रतीकात्मक फोटो)

Haryana Government Give Pension to Cancer Patients: किसी भी मरीज का सबसे बड़ा दर्द उसकी बीमारी होती है। इस दौरान वह सिर्फ शरीर से ही नहीं, बल्कि पैसे से भी लाचार हो जाता है। ऐसे वक्त में उसे शारीरिक और आर्थिक सहारे की जरूरत होती है। खासकर ऐसे गंभीर रोग से जूझ रहे मरीजों को, जिनमें जिंदगी कब तक रहेगी... का कोई भरोसा नहीं होता। अब ऐसे मरीजों के लिए सरकार मासिक पेंशन योजना लेकर आ रही है। हरियाणा सरकार ने ऐलान किया है कि वह रोगियों को 2500 रुपये पेंशन देगी।

फिलहाल हरियाणा सरकार की यह योजना कैंसर से जूझ रहे मरीजों के लिए है। सरकार ने राज्य में ‘स्टेज-तीन और स्टेज-चार’ के कैंसर से पीड़ित मरीजों को 2,500 रुपये मासिक पेंशन देने के लिए अलग से 68.42 करोड़ रुपये का वार्षिक बजटीय प्रावधान किया है। यह फैसला मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा कैंसर रोगियों को मासिक पेंशन देने की पहले की गई घोषणा के बाद लिया गया। यहां शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया, “इससे पहले, कैंसर रोगियों को मासिक पेंशन देने के मामले में, त्रिपुरा देश का एकमात्र राज्य था, जो स्टेज-तीन के कैंसर रोगियों को 1,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता देता रहा है।

अतिरिक्त पेंशन भी रहेगी जारी

हरियाणा सरकार ने निर्णय लिया है कि कैंसर रोगियों को 2,500 रुपये की अतिरिक्त मासिक पेंशन मिलती रहेगी, भले ही वे अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन या वृद्धावस्था पेंशन योजनाओं का लाभ ले रहे हों। खट्टर ने मई में कैंसर रोगियों के परिवारों से मुलाकात के दौरान आश्वासन दिया था कि राज्य सरकार उनकी हर संभव मदद करेगी। उन्होंने बताया था कि यह सहायता उन मरीजों को दी जाएगी जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय तीन लाख रुपये तक है। सरकार की इस योजना से काफी संख्या में कैंसर मरीजों का भला हो सकेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Good News News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement