Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

कोरोना पर बहुत बड़ी खुशखबरी, इन 15 राज्यों में नहीं हुई कोई नई मौत

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ भारत जंग जीतने की ओर बढ़ रहा है। इस संबंध में मंगलवार को एक अच्छी खबर सामने आई।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 09, 2021 23:48 IST
कोरोना पर बहुत बड़ी...- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना पर बहुत बड़ी खुशखबरी, इन 15 राज्यों में नहीं हुई कोई नई मौत

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ भारत जंग जीतने की ओर बढ़ रहा है। इस संबंध में मंगलवार को एक अच्छी खबर सामने आई। दरअसल, मंगलवार को जानकारी मिली कि देश के 15 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कोई मौत नहीं हुई।

क्या कहते हैं केंद्र सरकार के आंकड़े?

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि '33 राज्यों में कोरोना संक्रमण के 5,000 से भी कम सक्रिय मामले रह गए हैं। 15 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोई भी मृत्यु दर्ज़ नहीं की गई है। 7 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां पिछले 3 हफ्तों में कोई भी मृत्यु नहीं हुई है।'

इन 15 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में नहीं हुई मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, त्रिपुरा, सिक्किम, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, लक्षद्वीप, लद्दाख, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गोवा, दादरा-नागर हवेली और दमन-दीव, अरुणाचल प्रदेश और अंडमान-निकोबार में कोरोना वायरस संक्रमण से कोई नई मौत नहीं हुई है।

UP में आज कोई नई मौत नहीं

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण से कोई नई मौत नहीं हुई है। मार्च 2020 के बाद बीते 11 महीनों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब राज्य में संक्रमण के कारण किसी की मौत नहीं हुई। उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में बीते 24 घंटे में संक्रमण से किसी की मृत्यु नहीं हुई है।

UP के 37 जिलों में कोई नया केस नहीं

इतना ही नहीं, बीते 24 घंटे में राज्य के 37 जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया केस नहीं मिला। अमित मोहन प्रसाद ने ही इसकी भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 113 नए मामले सामने आए हैं। ये 113 मामले 38 जनपदों से आए हैं जबकि 37 जनपद ऐसे हैं जहां से संक्रमण का एक भी मामला नहीं आया है।"

दिल्ली में भी आज नहीं हुई कोई नई मौत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, "दिल्लीवासियों के लिए सुखद समाचार है। आज कोरोना की वजह से दिल्ली में एक भी मौत नहीं हुई। दिल्लीवासियों को बधाई। कोरोना के केस भी कम हो चुके हैं, वैक्सीन अभियान तेज़ी से चल रहा है। दिल्लीवालों ने कोरोना के ख़िलाफ़ बहुत कठिन लड़ाई लड़ी। हमें अब भी पूरी सावधानी बरतनी है।"

दिल्ली में 10 महीनों बाद आई ऐसी खुशखबरी

गौरतलब है कि दिल्ली में बीते 10 महीनों में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी दिन कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कोई मौत नहीं हुई है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में दस महीने से अधिक समय बाद कोरोना वायरस संक्रमण से मौत का कोई नया मामला नहीं आया। संक्रमण के 100 नए मामले आए।

कहां मिल रहे सबसे ज्यादा नए केस?

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि अभी भी दो राज्य केरल और महाराष्ट्र में देश के कुल सक्रिय मामलों के 71% मामले हैं। केरल में 45% सक्रिय मामले हैं, महाराष्ट्र में 25%, कर्नाटक में 4%, पश्चिम बंगाल में 3%, तमिलनाडु में 3% हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement