Friday, March 29, 2024
Advertisement

सरकार ने कहा, विदेशी जेलों में कैद हैं 7860 भारतीय नागरिक

सरकार ने बुधवार को बताया कि विदेशों की जेल में कैद भारतीय नागरिकों की संख्या 7890 है जिसमें विचाराधीन मामलों में बंद लोग भी शामिल हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 24, 2021 19:37 IST
China Jails Indians, Pakistan Jails Indians, UAE Jails Indians, USA Jail Indians, Britain Jail India- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL सरकार ने बुधवार को बताया कि विदेशों की जेल में कैद भारतीय नागरिकों की संख्या 7890 है।

नई दिल्ली: सरकार ने बुधवार को बताया कि विदेशों की जेल में कैद भारतीय नागरिकों की संख्या 7890 है जिसमें विचाराधीन मामलों में बंद लोग भी शामिल हैं। साथ ही सरकार ने यह भी कहा कि उसके पास ऐसा कोई आंकड़ा मौजूद नहीं है जिससे यह पता चले कि इन जेलों में कैद कितने भारतीय नागरिक कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जहां संयुक्त अरब अमीरात में 1292 भारतीय नागरिक कैद हैं, वहीं पाकिस्तान की जेलों में इनकी संख्या 524 और चीन की जेलों में 157 है।

‘कैदियों के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं देते हैं कई देश’

लोकसभा में मीनाक्षी लेखी के प्रश्न के लिखित उत्तर में विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने कहा कि कोविड-19 से संक्रमित भारतीय कैदियों की संख्या का ब्योरा मंत्रालय के पास उपलब्ध नहीं है क्योंकि कई देशों में मौजूद कड़े निजता कानूनों के कारण स्थानीय प्रशासन तब तक कैदियों के बारे में जानकारी साझा नहीं करते हैं जब तक संबंधित व्यक्ति ऐसी जानकारी प्रकट करने की सहमति नहीं दे देता है। वी. मुरलीधरन ने कहा कि कहा कि यहां तक कि जो देश जानकारी साझा भी करते हैं, वे आमतौर पर दूसरे देशों के कैदियों के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं देते हैं।

‘नेपाल में 886, मलेशिया में 409, कुवैत में 460 भारतीय कैदी’
विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि विदेश स्थित भारतीय मिशन/केंद्र स्थानीय कानूनों के उल्लंघन अथवा स्थानीय कानूनों के कथित उल्लंघन के मामले में वहां जेल में डाले गए भारतीय नागरिकों से संबंधित घटनाओं के प्रति सतर्क रहते हैं और उस पर करीबी नजर रखते हैं। मंत्रालय द्वारा लोकसभा में दी गई जानकारी के अनुसार, सऊदी अरब में 1570 भारतीय नागरिक कैद हैं जबकि कतर में 439, पाकिस्तान में 524, नेपाल में 886, मलेशिया में 409, कुवैत में 460, इटली में 221, चीन में 157, बांग्लादेश में 123, संयुक्त अरब अमीरात में 1292, ब्रिटेन में 373 और अमेरिका में 267 भारतीय नागरिक कैद हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement