Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या 24 घंटे में कोरोना संक्रमित हो जाएंगे पूरी तरह स्वस्थ? जानिए Viral Video की सच्चाई

सोशल मीडिया पर लोग कोरोना से बचाव के तरह-तरह के नुस्खे शेयर कर रहे हैं। लेकिन घर पर कोरोना से बचाव का कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी अवश्य कर लें।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 29, 2021 17:17 IST
क्या 24 घंटे में कोरोना संक्रमित हो जाएंगे पूरी तरह स्वस्थ? जानिए Viral Video की सच्चाई- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO क्या 24 घंटे में कोरोना संक्रमित हो जाएंगे पूरी तरह स्वस्थ? जानिए Viral Video की सच्चाई

नई दिल्ली। देश में कोरना वायरस की दूसरी लहर के बीच लोगों की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं। सोशल मीडिया पर लोग कोरोना से बचाव के तरह-तरह के नुस्खे शेयर कर रहे हैं। लेकिन घर पर कोरोना से बचाव का कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी अवश्य कर लें। वरना कहीं आपको परेशानी न उठानी पड़े। दरअसल, हम आपको सोशल मीडिया पर वायरस एक वीडियो की सच्चाई बताने जा रहे हैं जिसमें कोरोना संक्रमितों को स्वस्थ करने का दावा कर रहा है।

बता दें कि, सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे वीडियो में एक व्यक्ति 24 घंटे में कोरोना संक्रमितों को स्वस्थ करने का दावा कर रहा है। 1 मिनट 10 सेकेंड के वीडियो में व्यक्ति बता रहा है कि आप कैसे कोरोना को मात दे सकते हैं। व्यक्ति वीडियो में कह रहा है कि मैं सीधे आपको कोरोना की दवाई के बारे में बता रहा हूं, मैं 100 प्रतिशत कोरोना दवाई बनाने के सक्सेसफुल हो चुका हूं। ये वीडियो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। ऑक्सीजन सपोर्ट वालों के लिए भी ये दवाई काम करेगी। ऑक्सीजन सपोर्ट वाला बंदा भी खड़ा होकर चलने लगेगा और 24 घंटे के अंदर बिल्कुल स्वस्थ हो जाएगा ये 100 प्रतिशत गारंटी है। वीडियो में व्यक्ति अपना मोबाइल नंबर भी बता रहा है।  

जानिए क्या है सच्चाई

फर्जी खबर यानी फेक न्यूज से निपटने के लिए पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, विभागों और योजनाओं के बारे में खबरों का सत्यापन करने के लिए एक 'तथ्य जांच इकाई' गठित की है जिसे पीआईबी फैक्ट चेक टीम कहा जाता है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने इसकी पूरी पड़ताल अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर की है। पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने ट्वीट कर कहा कि वीडियो में किया जा रहा दावा फर्जी है। COVID19 से जुड़ी सही जानकारी के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट https://mohfw.gov.in विजिट करें। यानि अगर आपको कोरनो से संबंधित कोई भी जानकारी लेनी है तो आप सीधे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर पर वीजिट करें। स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार लोगों को सलाह दे रहा है कि सोशल मीडिया पर वायरल कोरोना से बचाव का कोई भी नुस्खा ऐसे घर पर ना अपनाएं।  

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: Work From Home करेंगे यूपी के अध्यापक, जानिए कब तक बंद रहेंगे स्कूल

 

आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक

पीआईबी फैक्ट चेक टीम द्वारा आप भी किसी भी संदेश की सत्यता की जांच करा सकते हैं। इसके तहत मीडिया में सरकार और सरकारी योजनाओं से जुड़ी खबरों की सच्चाई का पता लगाया जाता है। अगर आपके पास भी कोई डाउटफुल खबर है तो आप उसे factcheck.pib.gov.in या फिर वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं। इसके बारे में ज्यादा जानकारी पीआईबी की वेबसाइट pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।  

ये भी पढ़ें: 

कोरोना के उपचार में कारगर साबित हो रही है यह आयुर्वेदिक दवा, सरकार ने दी जानकारी

25000 रुपए देकर करवाना पड़ा पत्नी का अंतिम संस्कार, श्मशान घाट में लोगों को लूटा जा रहा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement