1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. महाराष्ट्र संग्रहालय में 6 साल बाद ठाकरे की मोम की प्रतिमा का अनावरण

महाराष्ट्र संग्रहालय में 6 साल बाद ठाकरे की मोम की प्रतिमा का अनावरण

इस प्रतिमा में ठाकरे को काले चश्मे, केसरिया रंग के सिल्क के कुर्ते और लुंगी पहने देखा जा सकता है...

IANS IANS
Updated on: December 26, 2017 21:36 IST
bal thackeray wax statue- India TV Hindi
bal thackeray wax statue

लोनावला (महाराष्ट्र): छह साल के इंतजार के बाद शिव सेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे की प्रतिमा का महाराष्ट्र संग्रहालय में अनावरण किया गया है। इसे सुनील सेलेब्रिटी वैक्स म्यूजियम (एससीडब्ल्यूएम) में जनता के लिए रखा गया है।

इस प्रतिमा में ठाकरे को काले चश्मे, केसरिया रंग के सिल्क के कुर्ते और लुंगी पहने देखा जा सकता है। उनके हाथ में रुद्राक्ष की माला है और पैर में उनकी चिर परिचित सफेद सैंडिल। वह जैसे सिंहासन पर बैठा करते थे, उसी तरह के सिंहासन पर बैठे दिखाए गए हैं, जो चांदी के रंग जैसा है और जिसके हत्थों पर दो शेर बने हुए हैं।

संग्रहालय के प्रबंध निदेशक सुनील कंडालूर ने बताया, "इस प्रतिमा के निर्माण के बारे में छह साल बाला साहेब के जीवित रहने के दौरान ही तय कर लिया गया था और इसे तैयार कर लिया गया था। लेकिन, अनुमति हासिल करने में आई जटिलताओं के कारण हम इसका समय पर अनावरण नहीं कर पाए। उनका निधन नवम्बर, 2012 में हो गया और प्रतिमा का समय अब आया है।"

हो सकता है कि यह प्रतिमा अभी भी संग्रहालय के गोदाम में होती अगर युवा सेना के अध्यक्ष आदित्य उद्धव ठाकरे अचानक संग्रहालय नहीं पहुंचते। वह लोनावला बायपास के पास थे जब उन्हें इस संग्रहालय के बारे में बताया गया और उन्होंने इस संग्रहालय में आने का फैसला किया। यहां उन्हें इस प्रतिमा के बारे में बताया गया और उन्होंने इसे सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए रखने का फैसला किया।

इस संग्रहालय में वर्तमान में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय लोगों की करीब 100 मोम की प्रतिमाएं हैं। आदित्य ठाकरे ने संग्रहालय के प्रबंधन निदेशक को आश्वस्त किया है कि वह एससीडब्ल्यूएम की मुंबई ब्रांच की स्थापना में हर प्रकार का प्रयास करेंगे। इसकी कोच्चि और देवगढ़ में ब्रांच है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X