Friday, April 19, 2024
Advertisement

जल्दी ही भारत में शुरू होगा बिना चीड़-फाड़ किए पोस्टमार्टम

सरकार ने मंगलवार को कहा कि भारत में जल्दी ही एक नई तकनीक से शव परीक्षण किया जा सकेगा जिसमें शवों की चीड़-फाड़ करने की जरूरत नहीं होगी। भारत इस पद्धति की शुरुआत करने वाला पहला दक्षेस देश होगा।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 03, 2019 15:52 IST
AIIMS, ICMR working on technique for postmortem without...- India TV Hindi
AIIMS, ICMR working on technique for postmortem without dissecting body

नई दिल्ली: सरकार ने मंगलवार को कहा कि भारत में जल्दी ही एक नई तकनीक से शव परीक्षण किया जा सकेगा जिसमें शवों की चीड़-फाड़ करने की जरूरत नहीं होगी। भारत इस पद्धति की शुरुआत करने वाला पहला दक्षेस देश होगा।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यसभा को बताया कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद मिलकर ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं जिसमें बिना चीड़-फाड़ किए ही शव परीक्षण (वर्चुअल ऑटोप्सी) हो सकेगा। इसका एक मकसद शवों का गरिमामय तरीके से निस्तारण भी है।

उन्होंने प्रश्नकाल में विभिन्न पूरक सवालों के जवाब में कहा कि इस तकनीक के अगले छह महीने में चालू होने की संभावना है। यह तकनीक स्विट्जरलैंड, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान, नार्वे सहित कई देशों में शुरू हो गई है। हर्षवर्धन ने कहा कि नई पद्धति में समय भी कम खर्च होगा और यह किफायती भी होगी। इसमें डिजिटल रिकॉर्ड भी रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि अभी एम्स में हर साल करीब तीन हजार शव परीक्षण किए जाते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement