Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

गुरुनानक देव जी का प्रकाश पर्व: एयर इंडिया ने विमान पर ‘एक ओंकार’ का चिह्न बनाया

यह विमान 31 अक्टूबर को अमृतसर से ब्रिटेन के स्टैनस्टेड के लिए उड़ान भरेगा। इस पहल को अनूठा माना जा रहा है क्योंकि एयर इंडिया ने अपने विमानों पर कभी भी धार्मिक चिह्र नहीं बनाया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: October 28, 2019 22:48 IST
Air India- India TV Hindi
Image Source : PTI A view of 'Ik Onkar' painted on the tail of Air India's Boeing 787 Dreamliner as part of historic celebrations of the 550th anniversary of Sri Guru Nanak Dev, in Amritsar

चंडीगढ़। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व समारोह के मद्देनजर एक अनूठी पहल करते हुए एयर इंडिया ने अपने विमान के पिछले हिस्से पर सिखों का धार्मिक चिह्र ‘एक ओंकार’ बनाया है। एयर इंडिया ने अपने बोइंग 787 विमान पर यह धार्मिक चिह्र बनाया है।

यह विमान 31 अक्टूबर को अमृतसर से ब्रिटेन के स्टैनस्टेड के लिए उड़ान भरेगा। इस पहल को अनूठा माना जा रहा है क्योंकि एयर इंडिया ने अपने विमानों पर कभी भी धार्मिक चिह्र नहीं बनाया है। हालांकि, इस महीने की शुरुआत में महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली-मुंबई मार्ग पर उड़ान भरने वाले अपने एयरबस ए320 विमान के पिछले भाग पर राष्ट्रपिता की छवि को चित्रित किया था।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को ट्वीट किया, ‘‘श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर ऐतिहासिक समारोहों के तहत एयर इंडिया के बोइंग 787 ड्रीमलाइनर के पिछले हिस्से पर ‘एक ओंकार’ का चिह्र देखना दिल को छूने वाला है।’’

इस नई विमान सेवा में 256 लोग यात्रा कर सकेंगे और इस विमान सेवा से सिख श्रद्धालु गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व मनाने के लिए पंजाब आ सकेंगे। एयर इंडिया के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि पहली उड़ान मुंबई-अमृतसर-स्टैनस्टेड 30 अक्टूबर और 31 अक्टूबर की दरम्यानी रात को संचालित होगी। उन्होंने बताया कि विमान 31 अक्टूबर को तड़के तीन बजे अमृतसर से लंदन के स्टैनस्टेड के लिए रवाना होगा।

गुरु नानक देव के प्रकाश पर्व को मनाने के लिए एयर इंडिया सप्ताह में तीन बार मुंबई-अमृतसर-स्टैनस्टेड मार्ग पर अपनी उड़ानों का संचालन करेगा। इन उड़ानों का संचालन सोमवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को होगा। एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने एक वीडियो संदेश में कहा कि अमृतसर और लंदन के बीच एक सीधी उड़ान की मांग लंबे समय से की जा रही थी।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने सोचा कि गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर इस तरह की उड़ान शुरू करने का यह एक अच्छा अवसर है।’’ लोहानी ने कहा, ‘‘इस विमान का बाहरी हिस्सा बहुत ही अनोखा है। एक विमान पूरे देश और पूरे विश्व में उड़ान भरता है। इसलिए विमान के बाहरी हिस्से का इस्तेमाल भारत के बारे में जानकारी देने के लिए किया जा सकता है।’’ एयरलाइन ने बताया कि एयर इंडिया मुंबई-अमृतसर-स्टैनस्टेड मार्ग पर एक सप्ताह में तीन बार अपनी उड़ानों का संचालन करेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement