Friday, March 29, 2024
Advertisement

अमरनाथ यात्रा पहली जुलाई से होगी शुरू, राज्यपाल की अध्यक्षता में श्राइन बोर्ड का फैसला

श्राइन बोर्ड ने फैसला किया है कि रोजाना 7500 यात्रियों को दर्शन की व्यवस्था की जाएगी, इनमें हेलिकॉप्टर से आने वाले यात्री शामिल नहीं होंगे। यात्रा के लिए पहले से पंजीकरण कराना होता है और इसके लिए देशभर में पंजाब नैशनल बैंक, यश बैंक और जम्मू-कश्मीर बैंक की 440 शाखाओं में व्यवस्था होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 07, 2019 19:44 IST
Amarnath Yatra 2019 from July 1st- India TV Hindi
Amarnath Yatra 2019 from July 1st

जम्मू। दुनियाभर में भगवान शिव के भक्तों के लिए अच्छी खबर है, इस साल के लिए बाबा बर्फानी की अमरनाथ यात्रा पहली जुलाई से शुरू होने जा रही है, यह यात्रा 46 दिन तक चलेगी। गुरुवार को जम्मू-कश्मीर का राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में हुई अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में इसके बारे में फैसला लिया गया है। अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक गुरुवार को जम्मू स्थित राजभवन में हुई। इस साल यह यात्रा पहली जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगी।

श्राइन बोर्ड ने फैसला किया है कि रोजाना 7500 यात्रियों को दर्शन की व्यवस्था की जाएगी, इनमें हेलिकॉप्टर से आने वाले यात्री शामिल नहीं होंगे। यात्रा के लिए पहले से पंजीकरण कराना होता है और इसके लिए देशभर में पंजाब नैशनल बैंक, यश बैंक और जम्मू-कश्मीर बैंक की 440 शाखाओं में व्यवस्था होगी। पहली अप्रैल से यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू हो जाएगा। इस बार ऑनलाइन पंजीकरण के लिए भी पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है।

अमरनाथ यात्रा के लिए 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयूवर्ग के यात्रियों को इजाजत नहीं है, यात्रा के बारे में ज्यादा जानकारी अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर दी जाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement