1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अमरनाथ यात्रा शांतिपूर्वक संपन्न, 2.85 लाख लोगों ने किए दर्शन

अमरनाथ यात्रा शांतिपूर्वक संपन्न, 2.85 लाख लोगों ने किए दर्शन

60 दिवसीय अमरनाथ यात्रा रविवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। इस साल 2.85 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने इस गुफा शिवलिंग के दर्शन किए।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: August 27, 2018 7:29 IST
अमरनाथ यात्रा शांतिपूर्वक संपन्न- India TV
अमरनाथ यात्रा शांतिपूर्वक संपन्न

श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर): 60 दिवसीय अमरनाथ यात्रा रविवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। इस साल 2.85 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने इस गुफा शिवलिंग के दर्शन किए। यात्रा 28 जून को शुरू हुई थी। महंत दीपेंद्र गिरि और उनके संरक्षकों की अगुवाई में हिंदू पुजारियों का एक समूह 'छड़ी मुबारक' के साथ रविवार सुबह गुफा मंदिर में पहुंचा।

तीन वर्षों की तुलना में इस साल अधिक श्रद्धालु

महंत दीपेंद्र गिरि ने बताया कि श्रद्धालुओं ने देश और विशेष रूप से जम्मू एवं कश्मीर में शांति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की। पिछले तीन वर्षों की तुलना में इस साल अधिक संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। असाधारण सुरक्षा इंताजाम के कारण इस साल की यात्रा शांतिपूर्वक संपन्न हुई। सुरक्षा के लिए 70 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था और स्थानीय मुस्लिमों ने भी सहयोग दिया था।

श्रद्धालुओं पर कोई आतंकी  हमला नहीं हुआ

भूस्खलन से चार श्रद्धालुओं की मौत के अलावा इस साल यात्रा घटनामुक्त रही। किसी आतंकी संगठन ने श्रद्धालुओं के जत्थे पर कोई हमला नहीं किया और अधिकतर संगठनों ने बयान जारी कर कहा था कि यात्रा उनके निशाने वाली सूची में नहीं है, क्योंकि यह पूर्ण रूप से धार्मिक प्रक्रिया है। श्रद्धालुओं के लिए यहां हेलीकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X