Thursday, April 25, 2024
Advertisement

1,200 यात्रियों का जत्था अमरनाथ गुफा को रवाना, 2,36,157 श्रद्धालु कर चुके है दर्शन

दक्षिण कश्मीर स्थित अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए 300 महिलाओं और 100 साधुओं सहित 1,200 से अधिक श्रद्धालुओं का एक जत्था आधार शिविर से सोमवार को रवाना हुआ........

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: July 23, 2018 13:09 IST
1,200 श्रद्धालुओं का...- India TV Hindi
1,200 श्रद्धालुओं का जत्था अमरनाथ गुफा के दर्शन को रवाना (फोटो,पीटीआई)

जम्मू-कश्मीर: दक्षिण कश्मीर स्थित अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए 300 महिलाओं और 100 साधुओं सहित 1,200 से अधिक श्रद्धालुओं का एक जत्था आधार शिविर से सोमवार को रवाना हुआ। अधिकारियों ने बताया कि रामबाण जिले में जसवाल पुल के पास रातभर बारिश के बाद मामूली भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग थोड़ी देर के लिए बाधित हो गया था लेकिन संबंधित एजेंसियों ने तत्काल इसे साफ कर मार्ग बहाल कर दिया।इनके सोमवार को ही दिन में नुनवान के पास 36 किलोमीटर लंबे पहलगाम और बालटाल आधार शिविर पहुंचने की संभावना है।

आज पहलगाम और बालटाल आधार शिविर पहुंचेंगे श्रद्धालु

अधिकारियों ने बताया कि 1,208 श्रद्धालु 42 हल्के तथा भारी वाहनों पर सवार होकर भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुए। इनके सोमवार को ही दिन में नुनवान के पास 36 किलोमीटर लंबे पहलगाम और बालटाल आधार शिविर पहुंचने की संभावना है। इस जत्थे के 773 श्रद्धालु अनंतनाग जिला स्थित पहलगाम से गुफा की ओर जाएंगे जबकि अन्य 435 श्रद्धालु गांदरबल जिला स्थित 12 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से गुफा के दर्शन को पहुंचेंगे।

तीर्थयात्रियों की कम हो रही है संख्या, राज्यपाल करेंगे बैठक

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि श्रद्धालुओं की कम होती संख्या के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा आने वाले दिनों में एक बैठक करेंगे। गौरतलब है कि वोहरा यात्रा प्रबंध करने वाले श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा कि इस बैठक में अधिकारी, सभी सुरक्षा बल बची हुई यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के प्रबंधन पर चर्चा करेंगे। इस साल के लिए 60 दिवसीय वार्षिक यात्रा 28 जून को शुरू हुई थी जो 26 अगस्त को ‘रक्षा बंधन’ के त्योहार पर संपन्न होगी। कल शाम तक 2,36,157 श्रद्धालु गुफा के दर्शन कर चुके थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement