Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

तेलंगाना के एक घर से निकला दो पैर और आठ नाखून वाला कोबरा, देखने वालों का लगा तांता

कोत्तागुडेम जिले के रामपुरम गांव निवासी एक किसान की घर में दुर्लभ सांप देखा गया। इस सांप के इंसानों की तरह पैर और नाखून भी थे। छह फीट लंबे इस सांप के शरीर के बीचों बीच निचले हिस्से में दो पैर और आठ नाखून दिखाई दिए।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 24, 2017 10:19 IST
Cobra-With-Legs- India TV Hindi
Cobra-With-Legs

नई दिल्ली: तेलंगाना के खम्मम जिले के रामपुर गांव में एक किसान के घर ऐसा कोबरा मिला है जिसकी प्रजाति 900 करोड़़ साल पहले विलुप्त हो चुकी है। इस सांप के पैर भी हैं और नाखून भी जो शरीर के बीचों-बीच मौजूद है। यह सांप 6 फीट लंबा है। जब किसान के परिवार ने वन विभाग को इसकी सूचना दी, तो वे फौरन वहां पहुंच गए और सांप को पकड़ लिया। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

कोत्तागुडेम जिले के रामपुरम गांव निवासी एक किसान की घर में दुर्लभ सांप देखा गया। इस सांप के इंसानों की तरह पैर और नाखून भी थे। छह फीट लंबे इस सांप के शरीर के बीचों बीच निचले हिस्से में दो पैर और आठ नाखून दिखाई दिए। परिवार ने जब इस सांप को देखा तो घर से निकलकर डर के मारे बाहर भागे।

सांप के पैर होने की खबर पर यकीन कर पाना मुश्किल है। लेकिन जब लोगों को ऐसे विचित्र जीव की खबर मिली, तो देखने वालों का तांता लग गया। गौरतलब है कि भारत में कोबरा को पूजा जाता है। लेकिन 'सांप और संपेरों के देश' भारत में ऐसा कुछ पहले कभी नहीं देखा गया।

भारत में करीब 230 सांपों की प्रजातियां हैं। जिनमें किंग कोबरा सबसे जहरीले सांपों में से एक है। भारत में पाए जाने वाली करीब 15 प्रजातियां विषैली हैं। वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट, 1972 के अनुसार सापों का शिकार अपराध है।

अगले स्लाइड में तो इसलिए सांपों ने खो दिए अपने पैर....

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement