1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मर्केल मंत्री स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आएंगी, मोदी के साथ करेंगी बातचीत

मर्केल मंत्री स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आएंगी, मोदी के साथ करेंगी बातचीत

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल गुरुवार को 12 मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत दौरे पर आएंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगी।

Bhasha Bhasha
Published on: October 30, 2019 15:48 IST
मर्केल मंत्री स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आएंगी, मोदी के साथ करेंगी बातचीत - India TV Hindi
मर्केल मंत्री स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत आएंगी, मोदी के साथ करेंगी बातचीत 

नयी दिल्ली: जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल गुरुवार को 12 मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत दौरे पर आएंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगी। यह जानकारी भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने दी। सूत्रों ने बताया कि मर्केल की नई दिल्ली यात्रा के दौरान भारत और जर्मनी विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े करीब 20 समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। 

लिंडनर ने बुधवार को कहा, ‘‘भारत और जर्मनी के बीच दीर्घकालिक संबंध हैं और भविष्य में विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की असीम संभावनाएं हैं।’’ जब लिंडनर से पूछा गया कि क्या मर्केल और प्रधानमंत्री मोदी के बीच कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा होगी, तब लिंडनर ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं के बीच बहुत ही प्रगाढ़ संबंध है और वे किसी भी मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं।’’ 

यूरोपीय संघ (ईयू) के सांसदों के कश्मीर दौरे पर जर्मन राजदूत ने कहा, ‘‘ईयू ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि यह निजी दौरा है। हम भी उस रुख पर प्रतिबद्ध हैं। मुझे उनके भारत दौरे की कोई जानकारी नहीं थी और मैं उतना ही जानता हूं जितना कि आप।’’ मर्केल की दो दिवसीय भारत यात्रा की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जर्मन चांसलर गुरुवार शाम को 12 मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली आएंगी। 

लिंडनर ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल में शामिल मंत्रियों के अपने भारतीय समकक्ष से द्विपक्षीय बैठक करने की उम्मीद है। उन्होंने पत्रकारों को बताया, ‘‘कृत्रिम बुद्धिमता, स्थायी विकास, शहरी परिवहन, कृषि और खेल आदि चर्चा के विषय होंगे।’’ जर्मन राजदूत ने बताया कि मर्केल समाज को प्रभावित करने वाली भारतीय महिलाओं से भी संवाद करेंगी। 

उन्होंने कहा, ‘‘इन महिला हस्तियों में वकील, ब्लॉगर और स्टॉर्टअप मालिक शामिल होंगी।’’ लिंडनर के मुताबिक, भारतीय नेताओं के साथ बातचीत के अलावा मर्केल का शनिवार को स्वदेश रवाना होने से पहले गुरुग्राम स्थित जर्मन कंपनियों और मेट्रो स्टेशन का दौरा करने का भी कार्यक्रम है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X