Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

जेटली बतौर रक्षामंत्री जाएंगे जापान, सीतारमण बाद में संभालेंगी पद

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार एवं फेरबदल के तहत रक्षामंत्री बनाई गईं निर्मला सीतारमण वित्तमंत्री अरुण जेटली के जापान से लौटने के बाद पदभार संभालेंगी। जेटली जापान का यह दौरा रक्षामंत्री के रूप में करेंगे। रक्षामंत्री का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे जे

IANS Reported by: IANS
Updated on: September 03, 2017 21:47 IST
arun jaitley- India TV Hindi
arun jaitley

नई दिल्ली: मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार एवं फेरबदल के तहत रक्षामंत्री बनाई गईं निर्मला सीतारमण वित्तमंत्री अरुण जेटली के जापान से लौटने के बाद पदभार संभालेंगी। जेटली जापान का यह दौरा रक्षामंत्री के रूप में करेंगे। रक्षामंत्री का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे जेटली रविवार को रक्षा मुद्दे पर द्विपक्षीय वार्ता के लिए जापान जाएंगे।

पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद जेटली को रक्षामंत्री का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। जेटली रविवार रात जापान रवाना हो रहे हैं, जहां वह अपने जापानी समकक्ष से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे भी इस माह भारत की यात्रा पर आ रहे हैं।

जेटली ने पत्रकारों से कहा, "मैं आज रात जापान की यात्रा पर जा रहा हूं। सामान्यत: नए रक्षामंत्री को जाना चाहिए था, लेकिन रविवार होने की वजह से अंतिम क्षण में ऐसा संभव नहीं हो सका।" उन्होंने कहा, "जापानी प्रधानमंत्री के भारत दौरे से पहले दोनों देशों के बीच यह काफी महत्वपूर्ण सुरक्षा वार्ता है, इसलिए बदलाव उपयुक्त नहीं है। मैं अगले दो दिनों तक वार्ता पूरी होने तक रक्षामंत्री के तौर पर काम करूंगा और सीतारमण वार्ता समाप्त होते ही यह पदभार संभाल लेंगी।"

जेटली ने सीतारमण की नियुक्ति पर कहा कि वह इस पद के लिए बहुत ही सक्षम हैं और उनकी नियुक्ति से पूरे विश्व में सकारात्मक संदेश जाएगा। जेटली ने कहा,"मैं इस बात से बहुत खुश हूं कि मेरे पास अब एक सफल उत्तराधिकारी है, जिसने अपना काम अपने तरीके से किया है और खुद को साबित किया है। उसने अपने लिए उपयुक्त जगह पा ली है।"

उन्होंने कहा, "उनकी नियुक्ति देश के लिए काफी अच्छा है, न सिर्फ महिलाओं के लिए, बल्कि इससे पूरे विश्व में संदेश जाएगा।" जेटली ने कहा कि सीतारमण के रक्षामंत्री नियुक्त होने के बाद मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति(सीसीएस) में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ महिलाओं की संख्या दो हो गई है। यह इतिहास में पहला मौका है जब सीसीएस में दो महिलाएं शामिल हुई हैं।

मंत्रिमंडल फेरबदल के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट में बदलाव कर जवाबदेही का नया बेंचमार्क स्थापित किया है।

जेटली ने कहा,"कैबिनेट में नई नियुक्ति से प्रधानमंत्री ने जवाबदेही का नया बेंचमार्क स्थापित किया है। सभी मंत्रियों और विभागों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है और उन्हें पता है कि कौन अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। अच्छे प्रशासनिक अनुभव वाले नए लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। ये वे लोग हैं, जो सेवानिवृत्ति के बाद भाजपा में शामिल हुए थे। मैं इसके लिए निश्चिंत हूं कि इनका कार्यकाल सफल होगा।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement