Friday, April 19, 2024
Advertisement

भारत के इस राज्य में 150 रुपये किलो बिक रहा है नमक, चीनी की कीमत 200 रुपये

अरुणाचल प्रदेश में एक ऐसा भी इलाका है, जहां के निवासियों को नमक और चीनी जैसी चीजों के लिए कई गुना दाम चुकाना पड़ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 08, 2017 15:51 IST
Representational Image | PTI- India TV Hindi
Representational Image | PTI

इटानगर: अरुणाचल प्रदेश में एक ऐसा भी इलाका है, जहां के निवासियों को नमक और चीनी जैसी चीजों के लिए कई गुना दाम चुकाना पड़ रहा है। अरुणाचल प्रदेश के विजय नगर इलाके में रहने वाले लोगों को नमक व चीनी की बेहद ही ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही हैं क्योंकि यहां नमक व चीनी का दाम दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा हैं। इस इलाके में नमक 150 रुपये प्रति किलो और चीनी 200 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। खास बात यह है कि इस इलाके में रहनेवाले लोग भूतपूर्व सैनिक या उनके परिजन हैं।

यह बेहद ही हैरान करने वाली बात है कि विजयनगर घाटी में रहने वाले रिटायर्ड सैनिको और उनके घरवालों को इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है। विजयनगर में असम राइफल्स के भूतपूर्व सैनिक जेड राल्ते ने कहा, ‘नमक हर व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी हैं,  इसे अमीर व गरीब हर तबके के लोग खरीदते हैं, हमें एक किलो नमक खरीदने के लिए 150 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। हम सरकार से नमक, तेल और अन्य खाद्य उत्पादों की आपूर्ति करने का अनुरोध करते हैं।’

बताया जा रहा है कि यहां बसने वाले लोगों के लिए अच्छे स्वास्थ्य व वस्तु की कम कीमतों के लिए कई वादे किए गए थे परन्तु अब जनता को दोनों में से कुछ भी नहीं दिया जा रहा है। अरुणाचल प्रदेश की जनता को नमक व चीनी के साथ अन्य मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है। जैसे यहां की चिकित्सा सुविधाएं एक दम बेकार हैं अगर उन्हे स्थानीय पीसीओ से कॉल करना होता है तो 5 रुपये प्रति मिनट शुल्क लगता है। 

यहां पर रहने वाले लोगों की प्रतिदिन की आय औसतन 200 रुपये है और उन्हें 150 रुपये प्रति किलोग्राम में वस्तुएं खरीदनी पड़ती हैं। उनके  घर के पास कोई अस्पताल नहीं है और जो है वह भी कम से कम 200 किमी दूर है जहां पर केवल वायुमार्ग के माध्यम से पहुंचा जा सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement