Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

राम रहीम पर फैसला कल, हरियाणा और पंजाब में 72 घंटे तक इंटरनेट सेवा बंद, सिरसा में लगा कर्फ्यू

राम रहीम के सपोर्टर्स खुलेआम खून खराबे की धमकी दे रहे हैं और हिंसा की बातें कर रहे हैं। धमकी देने वालों में बड़ी तादाद में महिलाएं भी हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 25, 2017 0:06 IST
sirsa- India TV Hindi
sirsa

चंडीगढ़: डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के खिलाफ दायर यौन उत्पीड़न के मामले में फैसला आने से एक दिन पहले आम तौर पर शांत रहने वाले पंचकूला में तनाव है, हजारों डेरा समर्थक यहां पहुंच गए हैं। पुलिस और प्रशासन को डर है कि इस मामले में अगर फैसला डेरा प्रमुख के खिलाफ आया तो कानून-व्यवस्था के लिए चुनौतीपूर्ण हालात हो सकते हैं। इसे देखते हुए पंजाब और हरियाणा के संवेदनशील इलाकों में 15000 अर्धसैनिक बलों समेत हजारों की संख्या में जवानों को तैनात किया गया है।

बाबा की अपील- घर जाओ

सिरसा में आज रात 10 बजे से कर्फ्यू लग गया है और प्रशासन ने लोगों से घर में रहने की अपील की है। वहीं, बाबा राम रहीम ने वीडियो जारी कर भक्तों से शांति बनाए रखने की अपील की है। बाबा ने अपने भक्तों को पंचकूला से घर लौटने को कहा है। उन्होंने कहा कि मैंने भक्तों से पंचकूला जाने के लिए मना किया था।

हरियाणा और पंजाब में 72 घंटे तक इंटरनेट बंद

पंजाब और हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा के काफी अनुयायी हैं और इसे देखते हुये दोनों राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। सिरसा में कर्फ्यू लगा दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों और उनकी संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर अगले 72 घंटे तक रोक रहेगी और सोशल मीडिया पर पोस्ट की जाने वाली सामग्री पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। अधिकारियों ने पंचकुला के लिए बस और रेल सेवा भी रोक दी है।

'फैसला खिलाफ आया तो खून बहा देंगे, मर मिटेंगे'

दिल्ली से पंजाब और हरियाणा जाने वाली 29 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया गया है। बस सर्विस बंद है। हजारों मुसाफिर फंसे हैं और इंटरनेट बंद कर दिया गया है। स्कूल और सरकारी दफ्तरों में छुट्टी कर दी गई है। पंचकूला और सिरसा के लोग डर के कारण अपने घरों में कैद हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि राम रहीम के सपोर्टर्स खुलेआम खून खराबे की धमकी दे रहे हैं और हिंसा की बातें कर रहे हैं। धमकी देने वालों में बड़ी तादाद में महिलाएं भी हैं। महिलाओं ने राम रहीम के सपोर्ट में नारे लगाए और कह- सीने पर गोली खाने के लिए घर से निकले हैं...बाबा को सज़ा हुई तो सिर कटवा लेंगे...खून की नदियां बहा देंगे...

डेरा प्रमुख ने की शांति की अपील

प्रशासनिक तंत्र के लिये हालांकि थोड़ी राहत की बात यह है कि राम रहीम सिंह ने आज कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से सीबीआई की विशेष अदालत में पेश होंगे। उन्होंने अपने अनुयायियों से भी शांति बनाये रखने की अपील की है। डेरा प्रमुख ने ट्वीट कर कहा, मैंने हमेशा कानून का सम्मान किया है। मेरी पीठ में हालांकि दर्द है, बावजूद इसके मैं कानून का पालन करते हुये अदालत जाउंगा। मेरी ईर में पूरी आस्था है। हर किसी को शांति बनाये रखनी चाहिये।

डेरा प्रमुख के खिलाफ सीबीआई ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देश पर 2002 में यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया था। राम रहीम सिंह द्वारा कथित तौर पर दो साध्वियों के यौन उत्पीड़न को लेकर अनाम चिट्ठियों के सामने आने के बाद अदालत ने यह निर्देश दिया था। डेरा प्रमुख ने हालांकि इन आरोपों को खारिज किया है।

पंचकूला की सड़कों पर राम रहीम के हजारों समर्थक

चंडीगढ़ के पास पंचकुला में महिलाओं और बुजुर्गों समेत हजारों डेरा समर्थक पहुंच रहे हैं और वहां पार्कों और खुले स्थानों पर जमे हुये हैं। डेरा अनुयायियों के आने का सिलसिला अभी जारी है। किसी तरह की गड़बड़ी न हो यह सुनिश्चित करने के लिये व्यापक पुलिस बंदोबस्त किये गये हैं। हरियाणा के सिरसा में डेरा मुख्यालय पर भी बड़ी संख्या में अनुयायी पहुंच रहे हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कानून-व्यवस्था को बरकार रखने में पुलिस की मदद के लिये केंद्र से 150 कंपनी अर्धसैनिक बल भेजे हैं। अर्धसैनिक बल की एक कंपनी में 100 से ज्यादा जवान होते हैं।

देखिए वीडियो-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement