Thursday, April 18, 2024
Advertisement

बेंगलुरु में 31 दिसंबर और 1 जनवरी को लागू रहेगी धारा 144, देखें पूरी जानकारी

बेंगलुरु में 31 दिसंबर को शाम 6 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू रहेगी। बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर कमल पंत ने इसकी जानकारी दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 28, 2020 23:19 IST
बेंगलुरु में 31 दिसंबर और 1 जनवरी को लागू होगी धारा 144, देखें पूरी जानकारी- India TV Hindi
बेंगलुरु में 31 दिसंबर और 1 जनवरी को लागू होगी धारा 144, देखें पूरी जानकारी

बेंगलुरु: बेंगलुरु में 31 दिसंबर को शाम 6 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक धारा 144 लागू रहेगी। बेंगलुरु पुलिस कमिश्नर कमल पंत ने इसकी जानकारी दी है। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि एमजी रोड, चर्च स्ट्रीट, ब्रिगेड रोड, कोरमंगला और इंदिरानगर में 'नो-मैन' जोन बनाए जाएंगे। पब, बार, रेस्त्रां में एडवांस में रिजर्वेशन कूपन के साथ ही जाने की अनुमति दी जाएगी। 

ब्रिटेन से आए लोग जांच करवाएं, नहीं तो होगी पुलिस कार्रवाई: कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ.के सुधाकर ने ब्रिटेन से आए ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई का संकेत दिया है, जिन्होंने कोविड-19 की जांच नहीं करायी है और अपने मोबाइल फोन बंद कर लिए हैं। मंत्री ने सोमवार को संकेत दिया कि ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई भी हो सकती है। सुधाकर ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं ब्रिटेन से लौटे लोगों से जिम्मेदार नागरिक की तरह सहयोग करने का अनुरोध करता हूं। आप को (कोविड-19 की) जांच कराना है। अगर आपने जांच नहीं करायी और मोबाइल फोन बंद रखा तो यह वास्तव में एक अपराध होगा।’’ आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ब्रिटेन से लौटे करीब 300 लोगों का पता लगाया जा रहा है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि वह मंत्रिमंडल की बैठक के बाद गृह मंत्री बसवराज बोम्मई के साथ बैठक करेंगे। क्या पुलिस मामला दर्ज करेगी, यह पूछे जाने पर सुधाकर ने कहा, ‘‘मैं गृह मंत्री के साथ इस विषय पर चर्चा करूंगा और आगे की कार्रवाई पर फैसला किया जाएगा।’’ मंत्री के मुताबिक अब तक 1,614 लोगों ने जांच करायी है। उनमें से 26 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। संक्रमित लोगों के नमूनों को संबंधित एआईएमएचएएनएस प्रयोगशाला भेजा गया है। बाद में उनकी रिपोर्ट भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के पास भेजी जाएगी। मंत्री ने कहा कि संक्रमित पाए गए 26 लोगों को निर्धारित अस्पतालों में भर्ती कराया गया और उनमें से किसी को भी पृथक-वास में नहीं भेजा गया है। 

सुधाकर ने बताया, ‘‘वे सरकार की निगरानी में हैं और उन्हें बेहतर इलाज की सुविधा दी जा रही है। सभी की स्थिति ठीक है और किसी को स्वास्थ्य संबंधी गंभीर जटिलता नहीं है।’’ उन्होंने उम्मीद जतायी कि रिपोर्ट आज मिल जाएगी। रिपोर्ट मिलने में देरी को लेकर एक सवाल पर मंत्री ने कहा कि प्रयोगशाला की रिपोर्ट आईसीएमआर को भेजी जाएगी। स्कूलों और इंटरमीडिएट कॉलेजों को खोले जाने के बारे में पूछे जाने पर सुधाकर ने कहा कि इस बारे में वह शिक्षा मंत्री से बात करेंगे। 

उन्होंने कहा कि नए तरह के कोरोना वायरस के सामने आने से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘मामले कम हो रहे हैं और संक्रमण से मरने वालों की संख्या भी लगातार घटी है। ऐसे कई जिले हैं जहां पिछले कई दिनों से संक्रमण से मौत का कोई मामला नहीं आया है।’’ टीका के बारे में पूछे जाने पर सुधाकर ने उम्मीद जताई कि टीका का काम जल्द से जल्द शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के लोगों को सबसे अच्छा उपहार देने जा रहे हैं। टीका के प्रायोगिक परीक्षण के नतीजों पर उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के प्रायोगिक परीक्षण का नतीजा भी उत्साहजनक है और 95 से 96 प्रतिशत लोगों पर इसका कोई प्रतिकूल असर नहीं दिखा। लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ी है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की आखिरी तारीख नजदीक, छात्र ऐसे करें आवेदन

यह भी पढ़ें- न्यू ईयर पर शराब को लेकर चेतावनी जारी, आप भी रहें सावधान

यह भी पढ़ें- Calendar 2021: साल 2021 का कैलेंडर, देखें किस दिन हैं छुट्टी, कब है होली, दीवाली

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement