Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत, मार्च तक सभी रेलवे स्टेशनों पर होगा यह बदलाव

ऊर्जा की लागत में कटौती करने के लिए भारतीय रेल ने देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर अगले साल मार्च तक....

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 19, 2017 23:13 IST
Indian railway- India TV Hindi
Indian railway

नई दिल्ली: ऊर्जा की लागत में कटौती करने के लिए भारतीय रेल ने देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर अगले साल मार्च तक एलईटी लाइट्स लगाने का फैसला किया है। रेल मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा, "रेल मंत्रालय नॉन-ट्रैकसन ऊर्जा जरूरतों को 100 फीसदी एलईडी लाइटिंग मुहैया कराने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है, जिसमें रेलवे कर्मचारियों की कॉलोनियों, रेलवे स्टेशनों, रेलवे प्लेटफार्मो पर एलईडी लाइट्स लगाना शामिल है।"

बयान में कहा गया है, "100 फीसदी एलईडी पहल के तहत रेल मंत्रालय ने 31 मार्च, 2018 तक सभी रेलवे स्टेशनों पर 100 फीसदी एलईटी लाइट्स लगाने का फैसला किया है।"बयान में कहा गया है कि साल 2017 के नवंबर तक करीब 3,500 रेलवे स्टेशनों पर 100 फीसदी एलईडी लाइटिंग थी और बाकी रेलवे स्टेशनों पर एलईडी लाइट्स लगाने का काम अगले साल मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत विभिन्नि क्षेत्रीय रेलवे में अब तक 20 लाख एलईडी लाइट्स लगाए जा चुके हैं। 

रेलवे ने कहा कि शत-प्रतिशत एलईडी लाइटिंग से ऊर्जा के उपभोग में करीब 10 फीसदी की बचत की जा सकेगी, जो कि नान-ट्रैकसन प्रयोगों के लिए होगी। इससे कुल 24 करोड़ यूनिट बिजली की बचत होगी, जिसकी लागत सालाना 180 करोड़ रुपये है। अगर इन बातों पर अमल करती कांग्रेस तो गुजरात चुनाव में मिलती भारी जीत

गुजरात चुनाव में हार के बावजूद कांग्रेस नेतृत्व इस बात को लेकर काफी संतुष्ट है कि उसने इस चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर दी है। 182 सीटों में से 80 सीटों पर जीत दर्ज कर कांग्रेस ने बीजेपी को इस चुनाव में काफी कुछ सोचने पर मजबूर कर दिया है। बीजेपी बहुमत से जहां सात सीटें ज्यादा जीत पाईं वहीं कांग्रेस पार्टी बहुमत से 12सीटें पीछे रह गई। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement