Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Exclusive: गिरफ्तार आतंकी का बड़ा खुलासा, भारत की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाना था मकसद

वीडियो दिखाकर उन्हें ये बताकर भड़काया गया कि इन दंगों के दौरान कैसे विशेष समुदाय की महिलाओं पर अत्याचार किए गए, कैसे विशेष समुदाय के लोगों का सरेआम कत्ल किया गया। बता दें कि, जिशान ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में MBA किया हुआ है।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Updated on: September 16, 2021 23:44 IST
Exclusive: गिरफ्तार आतंकी का बड़ा खुलासा, भारत की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाना था मकसद- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Exclusive: गिरफ्तार आतंकी का बड़ा खुलासा, भारत की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाना था मकसद

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने मंगलवार को पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया था और पाकिस्तान में आईएसआई द्वारा प्रशिक्षित दो आतंकवादियों सहित 6 लोगों को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार किए गए आतंकी जिशान ने पूछताछ में कई और अहम खुलासे किए हैं। सूत्रों के मुताबिक, जिशान को पाकिस्तान में ग्वादर पोर्ट पर आतंक की ट्रेनिंग के दौरान जिहाद के लिए ब्रेनवाश किया गया था। उसका ब्रेनवॉश करने के लिए उसे मुजफ्फरनगर और गुजरात दंगों के वीडियो दिखाए गए थे।

भारत की इकोनॉमी को बड़ा नुकसान पहुंचाने की प्लानिंग थी

वीडियो दिखाकर उन्हें ये बताकर भड़काया गया कि इन दंगों के दौरान कैसे विशेष समुदाय की महिलाओं पर अत्याचार किए गए, कैसे विशेष समुदाय के लोगों का सरेआम कत्ल किया गया। बता दें कि, जिशान ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से फाइनेंस में MBA किया हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, फरार संदिग्धों के खिलाफ जल्द ही LOC खोली जाएगी ताकि वो देश छोड़कर फरार न हो जाएं। पाकिस्तान में ओसामा के साथ ट्रेनिंग ले चुका जिशान ने पूछताछ में बताया कि भारत की इकोनॉमी को बड़ा नुकसान पहुंचाने की प्लानिंग थी ताकि कोविड के बाद भारत की इकॉनोमी तोड़कर एक अलग तरह का आतंक फैला सके। इसके लिए भारत की बड़ी फैक्ट्रियों को धमाकों में उड़ाने और रेलवे के जरिए जाने वाले कॉटन व्यापार इसको जलाने का प्लान था।

दिखाए जाते थे दंगे की वीडियो 

दिल्ली के जामिया से गिरफ्तार आतंकी ओसामा का चाचा मास्टरमाउंड है जो फरार है। पाकिस्तान में ओसामा और जिशान को भेजने में इसका रोल है। जान मोहम्मद अंडरवर्ल्ड का एजेंट जो आईएसआई और अनीस इब्राहिम के आदेश पर आतंकियों को ऑर्डर देता था उसकी जुर्म की दुनिया बड़ी रही है, गोवा गुटखे व्यापारी के यहां धमाका किया था इसने, इसके अलावा अनवर नाम के एक बिजनेस मैन की हत्या की कोशिश में ये शामिल रहा है और अब अनीश इब्राहिम के आदेश पर ये आतंकियों को आदेश देता था। गुजरात दंगे, मुजफ्फर नगर दंगे की वीडियो दिखाकर धर्म विशेष के लोगों पर अत्याचार हुए ऐसी वीडियो पाकिस्तान में ओसामा और जिशान को दिखाकर जिहाद के लिए भड़काया गया। जान मोहम्मद से आज मुम्बई एटीएस ने भी पूछताछ की है और आगे भी करेगी। 

पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर आए आतंकियों ने बड़ा खुलासा किया

एजेंसी सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर आए आतंकियों ने बड़ा खुलासा किया है। अगर बम धमाके करने में कामयाब न हो तो देश को आर्थिक नुकसान पहुचाओ। जिसके लिए बड़ी निजी फैक्ट्री, निजी गोदाम, बड़े शो रूम्स, बड़े शॉप्स में आगजनी की वारदात को अंजाम दो। पाकिस्तान ISI ने भारत और अन्य देशों से जिहाद के नाम पर ट्रेनिंग करने वाले लड़कों के लिए मस्कट में कांट्रेक्ट बेस्ड पर कुछ लोगों को हायर किया हुआ था जिन्हें बकायदा हर महीने सैलरी दी जाती थी। इन लोगों को जिम्मेदारी दी गई थी। ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान आने वाले लड़कों को बोट के जरिये पाकिस्तान लेकर आना। इस ऑपरेशन को लीड पाकिस्तान ISI ही कर रही थी, जिस वक्त बोट से ट्रेनिंग के लिए लड़कों को पाकिस्तान ले जाते थे उस वक्त पाकिस्तान ISI का एक बन्दा भी मौजूद रहता था।

ट्रेनिंग के दौरान एक शिफ्ट में मौलवी भी आते थे

ट्रेनिंग के दौरान एक शिफ्ट में मौलवी आता था जो जीशान और ओसामा को जिहाद और एक विशेष समुदाय पर हुए जुल्म के भ्रामक वीडियो दिखाता था। एक शिफ्ट में हथियार चलाने की ट्रेनिंग से जुड़े लोग आते थे। एक शिफ्ट में विस्फोटक बनाने प्लांट करने के एक्सपर्ट आते थे। जिस फॉर्म हाउस मे जिशान और ओसामा की ट्रेनिग हो रही थी वहां बकायदा फायरिंग रिंग भी मौजूद थी बिल्कुल हार्ड कोर आतंकी ट्रेनिंग कैम्प की शक्ल में।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement