Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Bihar New cabinet: नीतीश के 'सुशासन' की नई टीम, 26 मंत्रियों ने ली शपथ

बिहार में नई कैबिनेट का शपथ ग्रहण हो चुका है। बीजेपी और जेडीयू के कोटे के कुल 26 मंत्री शपथ ले चुके हैं। विजेंद्र यादव, ललन सिंह, प्रमोद कुमार, श्रवण कुमार, प्रेम कुमार, शपथ ग्रहण कर चुके हैं।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 29, 2017 19:16 IST
Bihar cabinet1- India TV Hindi
Bihar cabinet1

पटना: बिहार में नीतीश कुमार की नई कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह आज संपन्न हुआ। राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बीजेपी और जेडीयू के कोटे के कुल 26 मंत्रियों ने शपथ ली। नीतीश कैबिनेट में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कोटे से 11, जनता दल (यूनाइटेड) से 14 और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) से एक विधायक को जगह दी गई है। भाजपा के पूर्व अध्यक्ष मंगल पांडेय को भी कैबिनेट में शामिल किया जाना था, लेकिन उनके पटना में नहीं रहने के कारण वे शपथ नहीं ले सके। 

बिहार राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में सभी मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। जद (यू) कोटे से बने 14 मंत्रियों में दो नए चेहरे हैं, शेष पुराने मंत्रियों को ही मंत्रिमंडल में जगह दी गई है। शपथ ग्रहण समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी सहित राजग के कई नेता उपस्थित रहे। नीतीश मंत्रिमंडल में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) और हिंदुतानी अवाम मोर्चा (हम) के नेताओं को जगह नहीं दी गई है।

Bihar cabinet2

Bihar cabinet2

उल्लेखनीय है कि महागठबंधन में विवाद के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर महागठबंधन तोड़ने की घोषणा कर दी थी। इसके अगले दिन नीतीश ने भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के समर्थन से छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शुक्रवार को बिहार में राजग की नई सरकार ने विधानसभा में बहुमत हासिल किया था।

Bihar cabinet3

Bihar cabinet3

Bihar cabinet4

Bihar cabinet4

Bihar cabinet5

Bihar cabinet5

Kapil deo kamat

Kapil deo kamat

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement