1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बर्ड फ्लू ने बढ़ाई टेंशन: दिल्ली समेत 7 राज्यों में पुष्टि, हजारों मरे मुर्गे फेंके जाने से हड़कंप, एडवायजरी जारी

बर्ड फ्लू ने बढ़ाई टेंशन: दिल्ली समेत 7 राज्यों में पुष्टि, हजारों मरे मुर्गे फेंके जाने से हड़कंप, एडवायजरी जारी

कोरोना के साथ-साथ देश के अलग-अलग अबतक कुल 7 राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird flu) यानि एवियन इन्फ्लुएंजा ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं, जिससे टेंशन बढ़ती जा रही है। इसी बीच सरकार ने एडवायजरी जारी की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 09, 2021 23:27 IST
Experts collect samples for the detection of bird-flu- India TV Hindi
Image Source : PTI Experts collect samples for the detection of bird-flu

नई दिल्ली। कोरोना के साथ-साथ देश के अलग-अलग अबतक कुल 7 राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird flu) यानि एवियन इन्फ्लुएंजा ने तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। बर्ड फ्लू के तेजी से फैलने को लेकर लोगों में अंडे, चिकन, मांस आदि को लेकर जबरदस्त दहशत देखी जा रही है। बर्ड फ्लू के फैलने को लेकर केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने शनिवार को प्रभावित राज्यों के लिए एडवायजरी जारी की है। केंद्र ने शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू या ‘एवियन इंफ्लूएंजा’ के प्रकोप की पुष्टि होने के साथ इस रोग से प्रभावित राज्यों की कुल संख्या बढ़ कर सात हो गई है। केंद्र ने कहा कि हालांकि दिल्ली, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने का इंतजार है क्योंकि इन स्थानों से लिये गये नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं। उत्तर प्रदेश के अलावा जिन अन्य छह राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, उनमें केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात शामिल हैं। 

दिल्ली में जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध, गाजीपुर कुक्कुट बाजार 10 दिन तक रहेगा बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने शनिवार को बर्ड फ्लू की दहशत के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में जीवित पक्षियों के आयात पर रोक लगा दी तथा गाजीपुर कुक्कुट बाजार को अगले 10 दिन तक के लिए बंद कर दिया है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी स्थित प्रसिद्ध संजय झील तथा हस्तसाल पार्क सहित चार मनोरंजन पार्कों को बर्ड फ्लू की दहशत के बीच अधिकारियों ने शनिवार को बंद कर दिया क्योंकि पिछले कुछ दिनों में इन जगहों पर अनेक पक्षी मृत मिले हैं। 

जारी की गई एडवाइजरी

मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अब तक सात राज्यों में इस रोग की पुष्टि हुई है। विभाग ने प्रभावित राज्यों को परामर्श जारी किया है, ताकि रोग को और अधिक फैलने से रोका जा सके।’’ मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, हरियाणा के पंचकूला जिले की दो मुर्गीपालन कंपनियों से लिए गए नमूनों में आईसीएआर-एनआईएचएसएडी द्वारा एवियन फ्लू (एआई) की पुष्टि के बाद मध्यप्रदेश के शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, आगर, विदिशा, उत्तर प्रदेश के जूलॉजिकल पार्क, कानपुर और राजस्थान के प्रतापगढ़ व दौसा जिलों में प्रवासी पक्षियों में एवियन फ्लू के मामले दर्ज किए गए हैं। इस बीच केरल के दो प्रभावित जिलों में पक्षियों को मारने का अभियान पूरा हो गया है और केरल राज्य में पोस्ट ऑपरेशनल सर्विलांस प्रोग्राम से जुड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। केरल, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के प्रभावित इलाकों की निगरानी के उद्देश्य से भ्रमण के लिए केंद्रीय दल नियुक्त कर दिए गए हैं और केरल में महामारी की जांच के लिए केंद्रीय दल पहुंच गए हैं।

जांच के लिए भेजे गए नमूने

छत्तीसगढ़ में पॉल्ट्री में पक्षियों की और बलोद जिले में वन्य पक्षियों की शुक्रवार रात एवं शनिवार सुबह अस्वभाविक मौत होने की खबरें हैं। इनके नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गये हैं। मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में संजय झील में बत्तखों की अस्वभाविक मौत होने की खबरें हैं और इनके नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं। मंत्रालय ने कहा कि इसी तरह महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, डपोली, परभनी और बीड जिलों में कौओं की मौतें हुई हैं। उनके नमूने भोपाल स्थित ‘आईसीएआर - राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान को भेजे गये हैं। 

हजारों की संख्या में मरे मुर्गे फेंके जाने से हड़कंप

बर्ड फ्लू के प्रकोप के बीच हरियाणा के जींद में शनिवार को गांव बहादुरगढ़ के निकट बंद पड़े ईंट भट‍्ठे के पीछे हजारों की संख्या में मरे हुए मुर्गे पाए जाने के बाद हड़कंप मच गया। मुर्गों के मृत मिलने की सूचना के बाद पशुपालन विभाग तथा वन्य प्राणी विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई, जिन्होंने नमूने लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिए। वहीं, टीम ने प्रोटोकॉल के अनुसार मृत मुर्गों को दफना दिया। अधिकारियों के मुताबिक, गांव बहादुरगढ़ के निकट बंद पड़े भट‍्ठे के पीछे शनिवार शाम को लोगों ने काफी संख्या में मरे हुए मुर्गों को पड़े देखा। इसके साथ एक कौवा भी मरा हुआ था। काफी संख्या में मरे हुए मुर्गे पड़े होने की सूचना मिलने पर वेटनरी सर्जन डा. विकास शर्मा तथा सुशील रोहिला व वन्य प्राणी विभाग की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने नमूने एकत्र कर उन्हें जांच के लिए जालंधर भेज दिया है। पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. रविंद्र हुड्डा ने बताया कि मरे हुए मुर्गों को खुले में फेंकना सरासर गलत है। इन्हें दफना दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद ही मुर्गों के मरने के कारणों का खुलासा हो सकेगा।

गुजरात में बर्ड फ्लू की दहशत के बीच चार कौए मृत मिले

गुजरात में बर्ड फ्लू के पहले मामले की पुष्टि के बाद राज्य के जूनागढ़ जिले की मंग्रोल तालुका स्थित एक गांव में चार कौओं के मृत मिलने से इस बीमारी को लेकर दहशत और बढ़ गई है। राज्य में बर्ड फ्लू के पहले मामले की तब पुष्ट हुई जब दो मृत टिटहरियों में से एक के नमूने में संबंधित विषाणु का संक्रमण पाया गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021