Saturday, April 20, 2024
Advertisement

नागरिकता कानून पर अनुसूचित जाति के बीच जाने का भाजपा नेताओं को संघ का सुझाव

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का मानना है कि नागरिकता संशोधन कानून(सीएए) से सबसे ज्यादा लाभ पड़ोसी देशों में अत्याचार का शिकार होकर भारत आए अनुसूचित जाति को होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 27, 2019 16:39 IST
Citizenship Amendment Act, CAA, National Register of Citizens, NRC, Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI Supporter of Citizenship Amendment Act (CAA) and National Register of Citizens (NRC) during Prime Minister Narendra Modi's rally at Ramlila Maidan, in New Delhi (File Photo)

नई दिल्ली | राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) का मानना है कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) से सबसे ज्यादा लाभ पड़ोसी देशों में अत्याचार का शिकार होकर भारत आए अनुसूचित जाति को होगा। पाकिस्तान, बांग्लादेश में रहने वाले अधिकांश हिंदुओं में अनुसूचित जाति की संख्या सर्वाधिक बताई जाती है, जो वहां सफाईकर्मी का काम करते रहे हैं। संघ का मानना है कि देश के अनुसूचित वर्ग के लोगों में इस कानून के बारे में जागरूकता फैलाने की ज्यादा जरूरत है। इसको लेकर संघ ने भाजपा के अनुसूचित वर्ग के नेताओं और मंत्रियों को जागरूकता मुहिम चलाने को कहा है।

इस सिलसिले में आरएसएस के सह सर कार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल की बीते सोमवार को यहां भाजपा में अनुसूचित वर्ग के वरिष्ठ नेताओं संग बैठक भी हो चुकी है। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, थावरचंद गहलोत, भाजपा उपाध्यक्ष दुष्यंत गौतम, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया सहित अन्य प्रमुख नेता मौजूद रहे।

सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल ने पार्टी के इन नेताओं को नागरिकता संशोधन कानून को लेकर अनुसूचित जाति समाज के बीच जाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पार्टी के सभी नेता इस कानून से पड़ोसी देशों में प्रताड़ना के शिकार अल्पसंख्यकों के जीवन मे नया सबेरा आने के बारे में बताएं।

उन्होंने बताया कि पाकिस्तान, बांग्लादेश में रहने वाले हिंदुओं में एक बड़ा तबका अनुसूचित वर्ग का है, जिसे तरह-तरह की प्रताड़ना वहां झेलनी पड़ी। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से बना कानून अत्याचार के शिकार लोगों के जख्मों पर मरहम लगाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement