Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Coronavirus vaccine: क्या वैक्सीन लगवाने के बाद नहीं करना है शराब का सेवन?

कई वायरल मैसजों में कहा गया है कि अगर वैक्सीन की डोज लगवान के बाद शराब का सेवन किया गया तो वैक्सीन का प्रभाव कम पड़ सकता है। हालांकि हेल्थ मिनिस्ट्री ने ऐसी कोई बात नहीं कही है। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 11, 2021 14:07 IST
Can alcohol consumed after taking Covid 19 Vaccine Know government advisory Coronavirus vaccine: क्य- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus vaccine: क्या वैक्सीन लगवाने के बाद नहीं पीनी है शराब?

नई दिल्ली. देश में इन दिनों कोरोना वैक्सीनेशन तीव्र गति से चल रहा है। अब कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज भी शुरू हो चुका है। कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर्स के बाहर हर दिन बड़ी संख्या में लोगों की कतारें देखी जा सकती है। हालांकि कोरोना वैक्सीन को लेकर इन दिनों सोशल मीडिया पर तमाम तरह के दावे किए जा रहे हैं, उन दावों में से एक दावा ये भी है कि वैक्सीन की डोज लेने के बाद एक महीने तक शराब का सेवन नहीं करना है।

शराब के शौकीन लोग इस तरह के वायरल दावों से काफी परेशान है। वजह है कि जान बचाने के लिए वैक्सीन भी जरूरी है और शराब का शौक भी वो नहीं छोड़ सकते। हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे कि क्या वैक्सीन लेने के बाद शराब का सेवन कर सकते हैं या नहीं।

कई वायरल मैसजों में कहा गया है कि अगर वैक्सीन की डोज लगवान के बाद शराब का सेवन किया गया तो वैक्सीन का प्रभाव कम पड़ सकता है। हालांकि हेल्थ मिनिस्ट्री ने ऐसी कोई बात नहीं कही है। हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर गाइडलाइंस में एक्सपर्ट्स के हवाले से कहा गाय है कि अभी तक ऐसी किसी भी बात के सबूत नहीं मिले हैं कि शराब पीने के बाद कोविड टीके की effectiveness कम हो सकती है। हालांकि कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर टीका लगवाने के बाद शराब न पी जाए तो बेहतर ही होगा। WHO ने भी इस बारे में कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है।

क्या शराब कोरोना वायरस से बचाती है?

कोविड पर पंजाब की विशेषज्ञ समिति के प्रमुख डॉ.के के तलवार ने बुधवार को लोगों से सोशल मीडिया पर चल रही उन अफवाहों पर ध्यान न देने को कहा जिनके मुताबिक शराब कोरोना वायरस से सुरक्षा प्रदान कर सकती है। राज्य में कोविड-19 से करीब चार लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि ज्यादा शराब पीने से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है और इससे उनके संक्रमित होने के खतरा बढ़ सकता है।

तलवार ने कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर पढ़ा कि शराब का सेवन वायरस के खिलाफ सुरक्षा प्रदान कर सकता है। उन्होंने कहा, “इस तरह की गलत धारणा से गंभीर समस्या पैदा हो सकती है।” उन्होंने कहा, “अगर लोग ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करेंगे तो उनके संक्रमित होने का खतरा ज्यादा रहता है।”

तलवार ने बताया कि यह सुझाव गलत है कि शराब के सेवन से कोरोना वायरस मर सकता है। उन्होंने हालांकि कहा कि बहुत कम मात्रा में शराब के सेवन से कोई नुकसान नहीं है। तलवार ने कहा कि वैज्ञानिक पर्यवेक्षण के आधार पर यह अनुशंसा की जाती है कि लोगों को कोविड रोधी टीका लगवाने से दो दिन पहले और दो दिन बाद तक शराब के सेवन से बचना चाहिए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement