1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सीबीआई ने AIIMS प्रवेश परीक्षा में नकल की जांच शुरू की, छापे मारे

सीबीआई ने AIIMS प्रवेश परीक्षा में नकल की जांच शुरू की, छापे मारे

सीबीआई ने एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा केन्द्र पर उम्मीदवारों द्वारा नकल की शिकायतों की जांच शुरू की और देशभर में कुछ स्थानों पर छापे मारे। एम्स के सूत्रों ने आज यह जानकारी दी।

Bhasha Bhasha
Updated on: June 15, 2017 21:57 IST
aiims- India TV Hindi
aiims

नई दिल्ली: सीबीआई ने एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा केन्द्र पर उम्मीदवारों द्वारा नकल की शिकायतों की जांच शुरू की और देशभर में कुछ स्थानों पर छापे मारे। एम्स के सूत्रों ने आज यह जानकारी दी। सीबीआई ने छापे ऐसे समय मारे जब परीक्षा के स्नैपशॉट सार्वजनिक होने की जांच के लिए गठित समिति ने प्रश्नपत्र लीक होने के आरोप खारिज किये और सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

एक शीर्ष सूत्र ने कहा, अब सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है और उन्होंने इस संबंध में छापेमारी भी की। उन्होंने गाजियाबाद में एक केन्द्र के अलावा अन्य राज्यों में कुछ जगहों पर छापे मारे। समिति के निष्कर्ष में कहा गया कि उत्तर प्रदेश के एक खास केन्द्र के अधिकारियों की मदद से एक उम्मीदवार ने नकल की। सूत्र ने कहा कि ऐसा लगता है कि परीक्षा केन्द्र पर एक कैमरा ले जाकर उम्मीदवार ने नकल की।

उन्होंने कहा कि उम्मीदवार की पहचान की जा चुकी है और संस्थान ने उसका नतीजा रोक दिया है। हालांकि उन्होंने उम्मीदवार या केन्द्र के बारे में कोई अन्य जानकारी देने से इंकार किया। एम्स ने आज अपने एमबीबीएस ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा का नतीजा घोषित किया। कुल 284737 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 4905 उत्तीर्ण हुए थे और वे एम्स में काउंसलिंग सत्र के लिए योग्य घोषित हुए। खास बात यह है कि पहले दस टॉपर कोटा के एक ही कोचिंग सेंटर के हैं।

मध्यप्रदेश में व्यापमं घोटाले का खुलासा करने वाले आनंद राय ने 31 मई को आरोप लगाया था कि इस साल के एम्स के एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हुआ था। इसके बाद संस्थान ने इस संबंध में जांच के लिए समिति गठित की थी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X