Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Chapare Virus: कोरोना के बाद एक और खतरनाक वायरस बढ़ा सकता है मुश्किलें!

Chapare Virus: United States’ Centers for Disease Control and Prevention (CDC) ने जानकारी दी है कि Ebola जैसा एक अन्य वायरस जिससे haemorrhagic बुखार होता है, लोगों के जरिए फैल सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 18, 2020 12:50 IST
Chapare virus another deadly virus after corona full information । Chapare Virus: कोरोना के बाद एक औ- India TV Hindi
Image Source : AP (FILE) Chapare Virus: कोरोना के बाद एक और खतरनाक वायरस बढ़ा सकता है मुश्किलें!

नई दिल्ली. दुनिया इस वक्त कोरोना महामारी से जूझ रही है। लाखों लोगों की इस संक्रमण की वजह से मौत हो चुकी है। अब एक अन्य वायरस का खतरा दुनिया पर मंडरा रहा है। अमेरिका के United States’ Centers for Disease Control and Prevention (CDC) ने जानकारी दी है कि Ebola जैसा एक अन्य वायरस जिससे haemorrhagic बुखार होता है, लोगों के जरिए फैल सकता है। हालांकि CDC के एनाउंसमेंट के बाद, sciencetimes.com ने एक्सपर्ट्स के हवाले से बताया कि प्रकोप के मामले में भी, Chapare वायरस में कोविड -19 के पैमाने पर महामारी पैदा करने की संभावना नहीं थी। हालांकि, यह भी चेतावनी दी कि संभावित Chapare  वायरस प्रकोप के बारे में चिंतित होने के कारण थे।

Chapare haemorrhagic fever से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  1. Chapare वायरस की पहचान सबसे पहले 2004 में Chapare के Bolivian प्रांत में हुई, जहां से इसे इसका नाम मिला। हालांकि यह 2004 में गायब हो गया था, पिछले साल इसके प्रकोप से कम से कम पांच लोग संक्रमित हुए थे। 
  2. Chapare के कुछ लक्षण बुखार, पेट दर्द, उल्टी, मसूड़ों से खून आना, त्वचा पर चकत्ते और दर्द है। हालांकि वायरस bodily fluids के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है और यहां तक कि संक्रमित लोगों को भी मार सकता है, Sciencetimes.com ने बताया कि इस साल कोई सक्रिय मामले दर्ज नहीं किए गए हैं।
  3. Science.com के अनुसार, साल 2019 में इस वायरस से 5 लोग संक्रमित हुए, जिनमें से दो लोगों की मौत हो गई। 
  4. पिछले साल हुए ये वायरस, शारीरिक तरल पदार्थ के नमूने में पाया गया था, जिसे डॉक्टरों ने डेंगू माना था। हालांकि, आगे के परीक्षणों में डेंगू का कोई लक्षण नहीं दिखा। इसके बाद, दो अन्य घातक haemorrhagic virus - yellow fever और Machupo के लिए परीक्षण किए गए थे। हालांकि, परिणाम एक बार फिर निगेटिव थे।
  5. पैन-अमेरिकन हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (PAHO) ने सीडीसी के साथ साझेदारी करके इस वायरस को आखिरकार एक पहचाना और इसका नमूना दिया। सीडीसी ने भविष्य में वायरस को diagnose करने के लिए RT-PCR test भी विकसित किया।
  6. यह ऐसा outbreak था जिससे पता चला कि वायरस व्यक्ति-से-व्यक्ति में फैल सकता है। इसके अतिरिक्त, विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस जीवित रहने के वीर्य में 24 सप्ताह या 168 दिनों तक संक्रमित रहने के बाद मौजूद होता है।
  7. पहले संक्रमित व्यक्ति के घर के आसपास चूहों में भी Chapare virus पाया गया था। हालांकि, विशेषज्ञों ने कहा कि यह साबित नहीं करता है कि चूहें इसके outbreak की वजह हो सकते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement