Monday, April 29, 2024
Advertisement

Chhattisgarh Coronavirus Cases: छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के 12 नए मामले, कुल संक्रमितों की संख्या 30 हुई

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान दो महिलाओं समेत 12 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: April 12, 2020 16:32 IST
Chhattisgarh Coronavirus Cases- India TV Hindi
Image Source : FILE Chhattisgarh Coronavirus Cases

रायपुर: छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान दो महिलाओं समेत 12 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 30 हो गई है। रायपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के अधिकारियों ने रविवार को यहां बताया कि राज्य के कोरबा जिले के कटघोरा शहर में बीती शनिवार की रात से लेकर अब तक 11 लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं, बिलासपुर जिले की एक महिला भी कोरोना वायरस संक्रमित पाई गई है।

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार रात कटघोरा के सात लोगों में तथा आज चार लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। कटघोरा में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या 20 हो गई है। इससे पहले कटघोरा में चार अप्रैल को 16 वर्षीय एक लड़के में, आठ अप्रैल को एक व्यक्ति में तथा नौ अप्रैल को सात व्यक्तियों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी। राज्य में एम्स रायपुर तथा जगलदपुर मेडिकल कॉलेज में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की सुविधा है।

कटघोरा शहर के जिन लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है वे सभी शहर के पुरानी बस्ती के निवासी हैं। कोरबा जिले के अधिकारियों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान जिन 11 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह सभी पुरानी बस्ती क्षेत्र के मस्जिद में ठहरे तबलीगी जमात के 16 लोगों के संपर्क में आए थे। इस महीने की चार तारीख को तबलीगी जमात से जुड़े 16 वर्षीय एक लड़के में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई थी। बाद में उसके संपर्क में आए आठ अन्य लोग भी इस वायरस से संक्रमित पा गए थे।

महाराष्ट्र के कामठी क्षेत्र निवासी इस लड़के को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। कटघोरा की एसडीएम सूर्यकिरण तिवारी ने बताया कि शहर में इस वायरस के संक्रमण के बाद जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमित लड़के के संपर्क में आए लोगों को पृथक किया था तथा सभी के नमूने जांच के लिए भेजा गया है। जिन लोगों में वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है वे सभी तबलीगी जमात के लोगों के संपर्क में आए थे। सभी को रायपुर के एम्स में भर्ती कराया जा रहा है।

कोरबा जिले के कटघोरा शहर में पिछले चार दिनों में 19 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। लगातार संक्रमण के मामले सामने आने के बाद शहर को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। वहीं, इलाके के सभी लोगों का नमूना एकत्र करने के लिए भी कहा गया है। छत्तीसगढ़ में अभी तक 30 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिनमें से 10 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर के बाद राज्य में भी जमात के लोगों की खोज शुरू की गई थी। इस दौरान कटघोरा के मस्जिद में तबलीगी जमात के 16 लोगों के रूके होने की जानकारी मिली थी। जिले के पुलिस अधिकारियों के मुताबिक महाराष्ट्र से आए 16 सदस्यों में से एक व्यक्ति ने दिल्ली के कार्यक्रम में शामिल हुआ था।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया था कि निजामुद्दीन मरकज से 107 लोग छत्तीसगढ़ लौटे थे। उन सबकी पहचान कर ली गयी है। उन्हें पृथक रखा गया है तथा उनके नमूने ले लिए गए हैं। वे लोग जिनके सम्पर्क में आए थे उनकी यात्रा की जानकारी भी हासिल की जा रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement