1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. लद्दाख: सेना हटाने की चीन की मांग पर भारत की दो टूक, कहा-पहले पैंगोंग नॉर्थ से पीछे हटो

लद्दाख: सेना हटाने की चीन की मांग पर भारत की दो टूक, कहा-पहले पैंगोंग नॉर्थ से पीछे हटो

अंग्रेजी समाचार पत्र द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि भारत ने सीमा पर 7 महत्वपूर्ण चोटियों पर अपनी पोजिशन बना रखी है और चीन उन चोटियों से भारत को सैनिक पीछे करने के लिए कह रहा है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 17, 2020 11:05 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representative Image

नई दिल्ली। लद्दाख सीमा पर तनाव कम करने के लिए भारत और चीन के बीच लगातार बातचीत हो रही है और चीन अब भारत कह रहा है कि वह पैंगोंग त्सो के दक्षिण से अपनी सेना हटाए, लेकिन भारत ने भी चीन को दो टूक कह दिया है कि पहले वह पैंगोंग के उत्तर से अपनी सेना को पीछे करे। अंग्रेजी समाचार पत्र द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि भारत ने सीमा पर 7 महत्वपूर्ण चोटियों पर अपनी पोजिशन बना रखी है और चीन उन चोटियों से भारत को सैनिक पीछे करने के लिए कह रहा है।

सूत्रों के हवाले से लिखी गई इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक भारत ने भी चीन को साफ कह दिया है कि पहले चीन अपने सैनिक पैंगोंग त्सो के दक्षिण से पीछे करे। भारत ने साफ कर दिया है कि सेना को पीछे हटाने को लेकर एकतरफा एक्शन नहीं होगा। चीन के अतीक्रमण का जवाब देने के लिए भारत ने भी 7 चोटियों पर एडवांस पोजिशन बनाई हुई है और चीन के साथ बातचीत की टेबल पर अपना पक्ष मजबूत किया है।

लद्दाख में मई और जून के दौरान चीन की सेना ने अतीक्रमण किया था और भारतीय सैनिकों ने चीन को जवाब दिया था, जून में भारत और चीन के सैनिकों बीच हिंसक झड़प हुई थी जिसमें भारत के एक सैन्य अधिकारी सहित 20 सैनिक शहीत हुए थे। चीन के भी 43 सैनिकों के मारे जाने की खबर थी लेकिन चीन ने आधिकारिक तौर पर कभी अपने सैनिकों के मारे जाने की बात नहीं बताई है।

जून में हुई हिंसक झड़प के बाद लद्दाख सीमा भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ा है और उस तनाव को कम करने के लिए दोनो तरफ से लगातार बातचीत हो रही है। हालांकि दोनो तरफ से सीमा पर सैनिकों का बड़ा जमावड़ा है लेकिन अब धीरे धीरे ठंड बढ़ रही है और चीन के ऊपर सैनिकों को पीछे करने का दबाव बढ़ सकता है। लद्दाख सीमा पर कई जगह पर तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया है और ऐसी आशंका है कि दिसंबर तक यह माइनस 30 से माइनस 40 तक पहुंच सकता है।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X