Monday, April 29, 2024
Advertisement

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प

भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवानों के बीच गुरूवार को अरूणाचल प्रदेश में उस समय झड़प हुई जब 276 चीनी सैनिक सीमा पर चार विभिन्न स्थानों से भारतीय क्षेत्र में घुस आए।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 16, 2016 8:36 IST
LAC
- India TV Hindi
LAC

नई दिल्ली: भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवानों के बीच गुरूवार को अरूणाचल प्रदेश में उस समय झड़प हुई जब 276 चीनी सैनिक सीमा पर चार विभिन्न स्थानों से भारतीय क्षेत्र में घुस आए। घटना के संबंध में एक आधिकारिक ब्यौरे के अनुसार यह घटना अरूणाचल प्रदेश के यांग्त्से इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शंकर टिकरी में हुई और पीएलए का दावा था कि यह क्षेत्र चीन का है। इस क्षेत्र की सुरक्षा भारतीय सेना करती है।

भारतीय सेना ने तुरंत कार्रवाई की और चीनी सैनिकों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए अपने जवानों को भेजा। समझा जाता है कि अनुमानित 215 चीनी सैनिकों ने शंकर टिकरी में आगे बढ़ने का प्रयास किया। इसके साथ ही 20-20 सैनिकों ने अरूणाचल के थांग ला और मेरा गाप से तथा 21 अन्य सैनिकों ने यांकी-1 से बढ़ने का प्रयास किया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नियमित बैनर ड्रिल के दौरान चीनी सैनिकों ने आक्रामक रूख अपनाते हुए भारतीय सैनिकों पर शारीरिक रूप से हमला करने का प्रयास किया लेकिन उन पर काबू पा लिया गया। सूत्रों ने बताया कि सेना ने आधिकारिक रूप से रिपोर्ट दी है कि सेना और पीएलए के बीच शंकर टिकरी में सिर्फ मामूली झड़प हुई।

तनाव कथित तौर पर तभी दूर हुआ जब चीनी सेना के चार अधिकारी एक दुभाषिये के साथ भारतीय सेना के कमांडिंग आफिसर से मिले और उन्हें दो पैकेट चॉकलेट दिए तथा यांकी-1 चौकी के प्रभारी को एक उपहार का पैकेट भेंट किया। यांग्त्से दोनों देशों के बीच विवादित क्षेत्रों में से एक है और यह भारतीय क्षेत्र है। इस क्षेत्र में चीन के सैनिक 2011 से ही समय समय पर कथित रूप से घुसपैठ करते रहे हैं। इस बीच गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू ने कहा कि चॉकलेटों के आदान प्रदान के साथ झड़प समाप्त हो गई। उन्होंने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि चीनी सैनिक सौहार्द्रपूर्ण तरीके से लौट गए।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement