Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

कुछ पार्टियां खानदान के दायरे में सिमटीं, जबकि भाजपा समावेशी परिवार है: नकवी

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने यह आरोप भी लगाया कि मोदी सरकार के समावेशी विकास, सर्वस्पर्शी सशक्तिकरण के सफल परिणामों से परेशान कुछ लोग देश में अल्पसंख्यकों के बीच डर का माहौल पैदा करने की कोशिश कर कर रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 08, 2020 16:39 IST
Mukhtar Abbas Naqvi- India TV Hindi
Image Source : PTI Mukhtar Abbas NaqviMukhtar Abbas Naqvi

नयी दिल्ली: वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को कांग्रेस एवं कई अन्य विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ राजनीतिक दल खानदान के दायरे में सिमटे हुए हैं, लेकिन भाजपा एक समावेशी परिवार है जो सभी धर्मों एवं जातियों के लोगों के लिए काम कर रही है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने यह आरोप भी लगाया कि मोदी सरकार के समावेशी विकास, सर्वस्पर्शी सशक्तिकरण के सफल परिणामों से परेशान कुछ लोग देश में अल्पसंख्यकों के बीच डर का माहौल पैदा करने की कोशिश कर कर रहे हैं। 

उन्होंने उत्तर प्रदेश के भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई बैठक में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 6 वर्षों के कार्यकाल में समावेशी विकास राजनीतिक किस्सा नहीं बल्कि राष्ट्र नीति का हिस्सा बन गया है। समाज के सभी वर्गों के साथ अल्पसंख्यक भी समृद्धि, सशक्तिकरण एवं सम्मान के बराबर के हिस्सेदार-भागीदार बने हैं।’’ 

नकवी के मुताबिक कुछ ऐसे लोग, संस्थाएं, संगठन सक्रिय हैं जो समावेशी समृद्धि, सशक्तिकरण एवं सम्मान के सफर पर अपनी संकीर्ण सोच का पलीता लगाने में व्यस्त हैं। जहां एक ओर मोदी सरकार, समाज के सभी वर्गों में “समृद्धि-सम्मान-सुरक्षा” के संकल्प के साथ काम कर रही है वहीँ कुछ लोग समाज में दहशत और डर का माहौल खड़ा करने की “आपराधिक साजिश” में लगे हुए हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘ भारत को दुनिया में बदनाम करने की "साजिशी सियासत" कर रहे हैं, हमें ऐसे सौहार्द-समृद्धि एवं सम्मान के दुश्मनों से सतर्क भी रहना है और उन्हें बेनकाब भी करना है।’’ नकवी ने दावा किया कि देश के सकारात्मक माहौल और "रचनात्मक मूड" से बौखलाई "बोगस बैशिंग ब्रिगेड", कभी "इस्लामोफोबिया", तो कभी तथाकथित असहिष्णुता तो कभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा जैसे झूठे-मनगढंत दुष्प्रचारों के माध्यम से देश की छवि और मुल्क के सौहार्द-एकता के माहौल को खराब करने की आपराधिक साजिशों का ताना-बाना बुनते रहते हैं। 

उन्होंने कांग्रेस एवं कई अन्य विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘ भारतीय जनता पार्टी दुनिया का एक "समावेशी परिवार" है। एक तरफ कुछ पार्टियां एक खानदान के सीमित दायरे में सिमटी हैं वहीँ भाजपा में जाति-धर्म-परिवार से ऊपर उठकर "सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास" के सिद्धांत एवं "एक भारत श्रेष्ठ भारत" के संकल्प के साथ काम होता है। ’’ 

नकवी के अनुसार मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना, किसान सम्मान निधि, जन धन योजना, मुद्रा योजना, विद्युतीकरण, प्रधानमंत्री सड़क योजना, एक देश-एक राशन कार्ड आदि का लाभ समान तरीके से अल्पसंख्यक समुदायों के गरीब, कमजोर तबकों को भी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं का लाभ अल्पसंख्यकों को मिला है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement