1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. अप्रैल में भारत पहुंचेगी 3 राफेल लड़ाकू विमानों की खेप, अंबाला एयरबेस पर होगी लैंडिंग

अप्रैल में भारत पहुंचेगी 3 राफेल लड़ाकू विमानों की खेप, अंबाला एयरबेस पर होगी लैंडिंग

राफेल लड़ाकू विमानों की तीन और खेप अगले हफ्ते की शुरुआत तक भारत पहुंच जाएंगी। ये खेप अप्रैल में अंबाला में लैंड कर जाएगी। इसके अलावा 9 और लड़ाकू विमान अप्रैल के मध्य तक फ्रांस से भारत पहुंचेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 25, 2021 12:51 IST
अप्रैल में भारत...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV (FILE PHOTO) अप्रैल में भारत पहुंचेगी 3 राफेल लड़ाकू विमानों की खेप, अंबाला एयरबेस पर होगी लैंडिंग

नई दिल्ली: राफेल लड़ाकू विमानों की तीन और खेप अगले हफ्ते की शुरुआत तक भारत पहुंच जाएंगी। ये खेप अप्रैल में अंबाला में लैंड कर जाएगी। इसके अलावा 9 और लड़ाकू विमान अप्रैल के मध्य तक फ्रांस से भारत पहुंचेंगे। वहीं उत्तर बंगाल में हाशिमारा फॉरवर्ड बेस अगले महीने पांच लड़ाकू विमानों के साथ अपना ऑपरेशन शुरु करेगा। फ्रांसीसी और भारतीय राजनयिकों के मुताबिक, IAF की एक टीम तीन राफेल को अंबाला तक पहुंचाने की तारीख को अंतिम रूप देने के लिए पहले ही बोर्डिएक्स के मेरिग्नैक एयरबेस पहुंच चुकी है। बता दें कि भारत ने फ्रांस को गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट डील के तहत 36 लड़ाकू विमानों का सितंबर 2016 में ऑर्डर दिया था और इसकी कुल कीमत 59 हजार करोड़ रुपये थी।

IAF के अंबाला स्थित गोल्डन एरो स्क्वाड्रन ने जुलाई 2020 और जनवरी 2021 के बीच 11 राफेल जेट्स को पहले ही वायु सेना में शामिल कर लिया है। इन लड़ाकू जेट विमानों को लद्दाख थिएटर में संचालित किया गया है, जहां मई 2020 की शुरुआत से ही चीन के साथ सीमा गतिरोध के बाद सेना हाई अलर्ट पर है। डसॉल्ट एविएशन ने फ्रांस में ट्रेनिंग के लिए सात और लड़ाकू विमानों को IAF को पहले ही सौंप दिया है और इस साल के अंत तक 36 विमानों की डिलीवरी फ्रांस को पूरी करनी है इसलिए अप्रैल के बाद बचे 6 राफेल जेट की डिलिवरी की जाएगी।

राफेल विमानों की पहली खेप पिछले साल 29 जुलाई को फ्रांस से भारत आई थी। भारत ने फ्रांस से 59 हजार करोड़ रुपये में 36 लड़ाकू विमान खरीदने के लिए साल 2015 में अंतर-सरकारी करार पर हस्ताक्षर किए थे। तीन विमानों की दूसरी खेप तीन नवंबर को भारत आई थी जबकि तीन और विमानों की तीसरी खेप 27 जनवरी को यहां पहुंची थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X