Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोरोना पॉजिटिव महिला ने एंबुलेंस में बच्ची को दिया जन्म, डिलीवरी से ठीक पहले चला था संक्रमण का पता

केरल के मलप्पुरम जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 26 वर्षीय एक महिला ने अस्पताल ले जाए जाने के दौरान रास्ते में एंबुलेंस में बच्ची को जन्म दिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 21, 2021 20:39 IST
कोरोना पॉजिटिव महिला ने एंबुलेंस में बच्ची को दिया जन्म, डिलीवरी से ठीक पहले चला था संक्रमण का पता- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना पॉजिटिव महिला ने एंबुलेंस में बच्ची को दिया जन्म, डिलीवरी से ठीक पहले चला था संक्रमण का पता

तिरुवनंतपुरम: केरल के मलप्पुरम जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 26 वर्षीय एक महिला ने अस्पताल ले जाए जाने के दौरान रास्ते में एंबुलेंस में बच्ची को जन्म दिया। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि जच्चा-बच्चा, दोनों स्वस्थ हैं। महिला, पड़ोसी राज्य तमिलनाडु की रहने वाली है। यह तीसरी ऐसी घटना हैं, जिसमें कोराना वायरस से संक्रमित किसी महिला ने केरल एम्बुलेंस नेटवर्क फॉर इंजर्ड विक्टिम्स (केएएनआईवी-108) वाहन में बच्चे को जन्म दिया है। 

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने एम्बुलेंस के आपातकालीन देखभाल कर्मचारियों को बधाई दी, जिन्होंने समय पर मां और बच्ची का जीवन बचाने के लिए विशेषज्ञ सेवा प्रदान की। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार, महिला को प्रसव के लिए सुबह में पेरिंथलमन्ना अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने पर डॉक्टरों ने विशेषज्ञ देखभाल के लिए उसे मंजेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजने का निर्देश दिया। 

मंजेरी मेडिकल कॉलेज ले जाए जाने के दौरान रास्ते में महिला को प्रसव पीड़ा हुई। एम्बुलेंस के कर्मचारियों ने वाहन को सड़क किनारे खड़ा किया और उसी के अंदर प्रसव कराने का इंतजाम किया। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि एक बच्ची के जन्म के बाद उन्होंने जच्चा-बच्चा का प्राथमिक उपचार किया और शीघ्र बाद मां और नवजात शिशु को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया। इससे पहले, मलप्पुरमंद कासरगोड में कोरोना वायरस संक्रमित दो महिलाओं ने एम्बुलेंस में बच्चों को जन्म दिया था।

केरल ने केंद्र से कोरोना टीके की अधिक खुराक देने का आग्रह किया

केरल सरकार ने केंद्र सरकार से राज्य को कोविड-19 टीके की अधिक खुराक देने का आग्रह किया है और ऐसे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए फिर से पंजीकरण कराने की अनुमति मांगी है, जो अब तक किसी कारणवश टीका नहीं लगवा सके हैं। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को इस संबंध में एक पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में कहा कि दक्षिणी राज्य में अधिकांश स्वास्थ्य कर्मियों ने तय समय में पंजीकरण करा लिए थे, लेकिन कुछ कर्मी इसमें विफल रहे। ऐसे कर्मियों को फिर से पंजीकरण करने का मौका दिया जाना चाहिए। 

मंत्री ने कहा कि 50 वर्ष से अधिक आयु के तीसरे प्राथमिकता समूह के टीकाकरण के लिए टीके की अधिक खुराक प्रदान की जानी चाहिए। यह रेखांकित करते हुए कि देश में केरल में सबसे अधिक बुजुर्ग आबादी है, शैलजा ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय तीसरी प्राथमिकता समूह के पंजीकरण और टीकाकरण पर तत्काल दिशानिर्देश जारी करें और उनके लिए टीके की और खुराक प्रदान करें। 

उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक 3,36,327 स्वास्थ्य कर्मियों और 57,658 अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को कोविड-19 टीके की पहली खुराक मिली है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, 23,707 स्वास्थ्य कर्मचारियों को दूसरी खुराक भी दी गई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement