Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: वैक्सीनेशन से पहले दूसरा ड्राई रन, 736 जिलों में मॉक ड्रिल जारी

उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों में आज कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जा रहा है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 08, 2021 11:17 IST
कोरोना वायरस: वैक्सीनेशन से पहले दूसरा ड्राई रन आज, 33 राज्यों के 736 जिलों में मॉक ड्रिल- India TV Hindi
कोरोना वायरस: वैक्सीनेशन से पहले दूसरा ड्राई रन आज,  736 जिलों में मॉक ड्रिल

नयी दिल्ली: उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों में आज कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक प्रत्येक जिले में दो जनवरी को हुए पूर्वाभ्यास की तरह ही तीन तरह के सत्र स्थलों की पहचान की गई है जिनमें एक सार्वजनिक जनस्वास्थ्य प्रतिष्ठान  (जिला अस्पताल/मेडिकल कॉलेज), निजी स्वास्थ्य प्रतिष्ठान और ग्रामीण या नगरीय पहुंच स्थल शामिल हैं। इस संबंध में सात जनवरी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की थी और ड्राई रन पर उनका मार्गदर्शन किया। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश और हरियाणा को छोड़कर टीके का पूर्वाभ्यास आठ जनवरी को भारत के सभी जिलों में होगा। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में पांच जनवरी को पहले ही टीकाकरण का पूर्वाभ्यास हो चुका है जबकि हरियाणा ने  अपने सभी जिलों में गुरुवार को इस पर काम किया है।

दिल्ली में इन जगहों पर ड्राई रन की तैयारी

दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में कोरोनोवायरस टीकाकरण प्रक्रिया के सुचारू कार्यान्वयन के लिए तीसरा ड्राइ रन मॉक-ड्रिल किया जाएगा। राष्ट्रव्यापी ड्राइ रन राष्ट्रीय राजधानी सहित 33 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 736 जिलों के विभिन्न सत्र स्थलों पर आयोजित किया जाएगा। दिल्ली में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), सफदरजंग अस्पताल, नेशनल हार्ट इंस्ट्यिूट, बत्रा हॉस्पिटल, अपोलो हॉस्पिटल, फोर्टिस अस्पताल सहित विभिन्न स्थलों पर ड्राई-रन का आयोजन किया जाएगा। यह तीसरा ड्राई-रन होगा। बुधवार को कोरोनोवायरस टीकाकरण रोल-आउट के लिए एक ड्राइ-रन हिंदू राव अस्पताल और कस्तूरबा अस्पताल सहित आठ साइटों पर आयोजित किया गया था।

राज्यों को जल्द मिलेगी कोविड-19 टीके की पहली खेप 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि उन्हें कोविड-19 टीके की पहली खेप जल्दी ही मिल सकती है और इसे प्राप्त करने के लिए वे तैयार रहें। मंत्रालय ने एक पत्र में कहा कि आपूर्तिकर्ता टीके की आपूर्ति 19 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के केंद्रों पर करेगा। इनमें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। शेष 18 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को टीका उनके संबंधित सरकारी चिकित्सा भंडारण डिपो से मिलेगा। इनमें अंडमान निकोबार द्वीप समूह, अरूणाचल प्रदेश, चंडीगढ़, दमन और नागर हवेली, दमन एवं दीव, गोवा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, लक्षद्वीप, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पुडुचेरी, सिक्किम, त्रिपुरा और उत्तराखंड शामिल हैं। 

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement