Friday, April 26, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: जयपुर में भी सामने आया पॉजिटिव केस, देश में पीड़ितों की संख्या 6 हुई

जयपुर के SMS अस्पताल में कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव केस सामने आया है। SMS अस्पताल ने मरीज में कोरोना वायरस होने की पुष्टि की है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 02, 2020 23:58 IST
कोरोना वायरस: जयपुर में भी सामने आया पॉजिटिव केस- India TV Hindi
कोरोना वायरस: जयपुर में भी सामने आया पॉजिटिव केस

जयपुर: यहां के SMS अस्पताल में कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव केस सामने आया है। SMS अस्पताल ने मरीज में कोरोना वायरस होने की पुष्टि की है। अस्पताल की लैब में इटली का नागरिक दूसरी जांच में पॉजिटिव पाया गया। अब क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए मरीज का सैम्पल पुणे भेजा जाएगा। बता दें कि दिल्ली और तेलंगाना के बाद जयपुर में भी कोरोना वायरस का केस सामने आने से अब भारत में ऐसे मामलों की संख्या 6 हो गई है।

इससे पहले दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने जानकारी दी थी कि भारत में कोरोना वायरस के दो और मामले सामने आने के साथ ही इन मामलों की संख्या 5 हो गई। लेकिन, अब जयपुर से भी कोरोना वायरस का केस सामने आया है। डॉ हर्षवर्धन ने बताया था कि सोमवार को दिल्ली और तेलंगाना में सामने आए कोरोना वायरस के मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री इटली और दुबई की है। 

दिल्ली में जिस शख्स में कोरोना वायरस की पुस्टि हुई है, वह इटली से भारत आया था। वहीं, तेलंगाना में जो शख्स कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया वह दुबई से भारत पहुंचा था। इसके अलावा अब जयपुर में भी जिस शख्स में कोरोना वायरस पाया गया है, उसकी भी ट्रैवल हिस्ट्री इटली की ही है। वह इटली का ही नागरिक है। बता दें कि इटली उन चार देशों में से एक है, जहां कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रभाव है।

डॉ हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि चीन के बाद सबसे ज्यादा केस साउथ कोरिया, इटली, ईरान और जापान से सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि 'अभी हम 12 देशों से आने वाले यात्रियों की यूनिवर्सल स्क्रीनिंग कर रहे हैं। इनमें पहले चीन, सिंगापुर, थाईलैंड, हॉन्ग-कॉन्ग, जापान और साउथ कोरिया से शामिल थे लेकिन अब वियतनाम, मलेशिया, नेपाल, इंडोनेशिया, ईरान और इटली को भी जोड़ा है।'

उन्होंने बताया कि चीन से बाहर मरने वालों की संख्या 139 है जबकि चीन में 2912 है। चीन से फैलना शुरू हुए कोरोना वायरस दुनियाभर में अब तक लगभग 89 हजार लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है जबकि तीन हजार से अधिक लोगों की इससे मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वायरस को कोविड-19 नाम दिया है। चीन में अभी तक कोरोना वायरस के कुल 80,026 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 2,912 लोगों की मौत हो गई।

दक्षिण कोरिया में 4,212 मामले सामने आए और 22 की मौत हो गई। इटली में 1,694 मामले सामने आए, 34 लोगों की मौत हो गई और ईरान में 978 मामले सामने आए, 54 लोगों की मौत हो गई। जापान में 961 मामले सामने आए, 12 लोगों की मौत हो गई। फ्रांस में 130 मामले सामने आए और एक शख्स की मौत गई। ऐसे ही अलग-अलग देशों से कोरोना वायरस से मौत और इसके संक्रमण के मामले सामने आए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement