Thursday, April 18, 2024
Advertisement

कोरोना के एक्टिव मामलों में आई कमी, लेकिन लगातार बढ़ रहा है मौतों का आंकड़ा

पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 37975 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 91,77,840 तक पहुंच गए हैं

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 24, 2020 9:44 IST
दिल्ली में कोरोना के...- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले देखते हुए बस अड्डों पर कोरोना वायरस की टेस्टिंग हो रही है

नई दिल्ली। सोमवार को कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में बढ़ोतरी के बाद आज मंगलवार को एक्टिव केस फिर से घट गए हैं जो कुछ हद तक कोरोना से राहत की बात है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 4819 की कमी आई है अब देश में कोरोना वायरस के 438667 एक्टिव केस बचे हैं।

हालांकि कोरोना के एक्टिव केस घटने के बावजूद पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 37975 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 91,77,840 तक पहुंच गए हैं। हालांकि इसमें अधितर लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक मंगलार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल 8604955 लोग ठीक हो चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों को देखें तो कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है, रिकवरी रेट जरूर सुधरा है लेकिन मौतें कम नहीं हो रही, 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना की वजह से 480 लोगों की जान गई है और अबतक इस वायरस से पूरे देश में 134218 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए सरकार की तरफ से टेस्टिंग को लगातार बढ़ाया जा रहा है। देशभर में रोजाना भारी संख्या में कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार शुक्रवार को देशभर में 10.99 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं और देश में कुल टेस्टिंग का आंकड़ा 13.36 करोड़ को पार कर गया है।

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 5.95 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 14.02 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 4.11 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 1.27 करोड़ से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2.63 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 60.88 लाख मामले सामने आए हैं और 1.69 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। चौथे नंबर पर फ्रांस है जहां पर 21.44 लाख मामले हैं और 48 हजार से ज्यादा की जान गई है और पांचवें नंबर पर रूस है जहां पर 21.14 लाख मामले आ चुके हैं और 36 हजार से ज्यादा की जान गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement