1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Coronavirus मामलों में फिर बढ़ोतरी, 24 घंटे में 50 हजार से ज्यादा केस और 704 लोगों की गई जान

Coronavirus मामलों में फिर बढ़ोतरी, 24 घंटे में 50 हजार से ज्यादा केस और 704 लोगों की गई जान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से गुरुवार सुबह जो आंकड़े जारी हुए हैं उनके अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 50210 नए मामले सामने आए हैं और अब देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा 83,64,086 तक पहुंच गया है। कई दिनों के बाद रोजाना मामले 50 हजार से ज्यादा दर्ज किए गए है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 05, 2020 9:56 IST
New Delhi: A health worker conducts COVID-19 RAT test at...- India TV Hindi
Image Source : PTI New Delhi: A health worker conducts COVID-19 RAT test at Anand Vihar Bus Terminal, as coronavirus cases surge across the national capital, in New Delhi, Wednesday, Nov.4, 2020.  

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामलों में फिर से बढ़ोतरी होने लगी है, पिछले कुछ दिनों से लगातार रोजाना 50 हजार से कम मामले आ रहे ते और रोजाना इस वायरस की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या भी 500 के नीचे रह रही थी। लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से गुरुवार सुबह जो आंकड़े जारी हुए हैं उनमें रोजाना मामले तो बड़े ही हैं साथ में कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है।  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से गुरुवार सुबह जो आंकड़े जारी हुए हैं उनके अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 50210 नए मामले सामने आए हैं और अब देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा 83,64,086 तक पहुंच गया है। कई दिनों के बाद रोजाना मामले 50 हजार से ज्यादा दर्ज किए गए हैं।

सिर्फ कोरोना के नए मामलों में ही बढ़ोतरी नहीं हुई है बल्कि कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या भी बढ़ी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना की वजह से 704 लोगों की जान गई है। पिछले कुछ दिनों से रोजाना जान गंवाने वालों की संख्या या तो 500 के नीचे रह रही थी या 500 से थोड़ा ऊपर। लेकिन गुरुवार को आंकड़ा 700 के पार चला गया है। अबतक यह वायरस देशभर में 124315 लोगों की जान ले चुका है।

हालांकि रोजना आने वाले मामलों के मुकाबले कोरोना से रोजाना ठीक होने वाले लोगों की संख्या अभी भी ज्यादा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस से ठीक हो चुके मामलों का कुल आंकड़ा 7711809 दर्ज किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस से 55331 लोग ठीक हुए हैं। देश में कोरोना वायरस की रिकवरी की दर बढ़कर 92 प्रतिशत के ऊपर हो गई है।

देश में कोरोना वायरस से लोग अब तेजी से ठीक होने लगे हैं और नए मामले कम आ रहे हैं और यही वजह है कि देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों का ग्राफ लगातार नीचे आ रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 5825की कमी आई है और अब देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों का आंकड़ा घटकर 527962 रह गया है।

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए सरकार की तरफ से टेस्टिंग को लगातार बढ़ाया जा रहा है। देशभर में रोजाना भारी संख्या में कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार बुधवार को देशभर में 12.09 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं और देश में कुल टेस्टिंग का आंकड़ा 11.42 करोड़ को पार कर गया है।

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 4.84 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 12.30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 3.46 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 98.01 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2.39 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 55.90 लाख मामले सामने आए हैं और 1.60 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। रूस में भी 16.93 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 29 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है। इन देशों के अलावा यूरोप में हालात तेजी से खराब होते जा रहे हैं। फ्रांस, इटली, जर्मनी और बेल्जियम जैसे देशों में संक्रमण फिर तेजी से फैलने लगा है।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment