Friday, May 17, 2024
Advertisement

Coronavirus Cases in India: भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस 468 तक पहुंचे, 9 की हो चुकी है मौत

सोमवार की शाम तक देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 468 हो गई है, जिनमें 35 ऐसे मामले भी शामिल हैं जो ठीक हो चुके हैं और 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 23, 2020 22:51 IST
Workers spray disinfectant in a residential area to contain...- India TV Hindi
Image Source : PTI Workers spray disinfectant in a residential area to contain the spread of coronavirus.

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। सोमवार रात 8 बजे तक देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 468 हो गई है, जिनमें 35 ऐसे मामले भी शामिल हैं जो ठीक हो चुके हैं और 9 लोगों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़े स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट से लिए गए हैं। वेबसाइट के मुताबिक, कुल एक्टिव मामलों की संख्या 424 है। इससे पहले सोमवार की दोपहर को कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 415 थी।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन लागू किया हुआ है। पंजाब, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में तो कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। महाराष्ट्र में कर्फ्यू लगाना इस नजरिए से भी जरूरी था कि देश के भीतर यहां कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले देखे जा रहे हैं, महाराष्ट्र के अलावा केरल में भी ज्यादा मामले हैं। देश में सामने आए कुल कोरोना वायरस मामलों में 35 प्रतिशत से ज्यादा मामले इन दोनों राज्यों में ही हैं। 

महाराष्ट्र और केरल के अलावा दिल्ली, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, तेलंगाना और लद्दाख में भी मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यह घातक कोरोना वायरस अभी तक देश के 23 जिलों में पाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर सभी राज्य के कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की जानकारी उपलब्ध है। हमने आपकी सहुलियत के लिए स्वास्थ्य मंत्रायल की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी को मैप के जरिए दर्शाया है, देखिए-

23 मार्च शाम 6 बजे तक राज्यों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले

राज्यों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले

Image Source : INDIATV
राज्यों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले

स्रोत- स्वास्थ्य मंत्रालय

हालांकि, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामलों में जिस रफ्तार से बढ़ोतरी हुई है उसे देखते हुए भारत में स्थिति अभी तक कुछ नियंत्रण में लग रही है और सरकार ने समय रहते लॉकडाउन का कदम भी उठा लिया है। पूरी दुनिया में सोमवार शाम तक कोरोना वायरस के कुल मामले 3.51 लाख को पार कर गए हैं, जिनमें 15,400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, इन मामलों में लगभग 1 लाख ऐसे मामले भी हैं जो ठीक हो चुके हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement