Friday, April 26, 2024
Advertisement

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 6761 हुए, अबतक 206 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों का आंकड़ा शुक्रवार को बढ़कर 206 पहुंच गया जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 6,761 पहुंच गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 10, 2020 22:05 IST
Coronavirus death toll in India on April 10- India TV Hindi
Coronavirus death toll in India on April 10

नयी दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों का आंकड़ा शुक्रवार को बढ़कर 206 पहुंच गया जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 6,761 पहुंच गई। देश में बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमण के रिकॉर्ड 896 मामले सामने आए हैं जबकि 37 लोगों की इस दौरान जान गई है। मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 से फिलहाल संक्रमित मरीजों की संख्या 6,039 है क्योंकि 515 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि एक व्यक्ति विदेश चला गया था। संक्रमित लोगों में से 71 विदेशी हैं। मंत्रालय ने कहा कि गुरुवार शाम से 37 लोगों की मौत की भी खबर है जिनमें से अकेले महाराष्ट्र में 25 लोगों की जान गई है। 

दिल्ली में चार, पंजाब में तीन, आंध्र प्रदेश में दो तथा गुजरात, कर्नाटक व झारखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अब तक हुई कुल 206 लोगों की मौत में से महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 97 लोगों की जान गई है। गुजरात में 17, मध्य प्रदेश में 16 और दिल्ली में 13 लोग संक्रमण की चपेट में आकर जान गंवा चुके हैं। पंजाब में कोरोना संक्रमण के कारण 11 लोग जान गंवा चुके हैं जबकि तमिलनाडु में आठ और तेलंगाना में सात लोगों की मौत हो चुकी है। आध्रप्रदेश और कर्नाटक में छह-छह लोगों की मौत हुई है जबकि पश्चिम बंगाल में पांच लोग की मौत इससे हुई। जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश में चार-चार लोग की जान इस बीमारी के कारण गई जबकि हरियाणा और राजस्थान में मरने वालों का आंकड़ा तीन-तीन रहा। 

मंत्रालय के मुताबिक केरल, बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। विभिन्न राज्यों से शुक्रवार तक मिले आंकड़ों के आधार पर पीटीआई के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कम से कम 7,049 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 236 लोगों की इसकी वजह से मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित मामलों की संख्या के मुकाबले थोड़ा कम रहते हैं और अधिकारी इसकी वजह इन मामलों को संबंधित राज्यों के आंकड़ों में जोड़ने में होने वाली प्रक्रियागत देरी को बताते हैं। मंत्रालय द्वारा शाम को अद्यतन किये गए आंकड़ों के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा पुष्ट मामले महाराष्ट्र से आए हैं जहां संक्रमित लोगों की सख्या 1,364 है, इसके बाद दिल्ली में 898 और फिर तमिलनाडु में 834 मामले हैं। 

मंत्रालय के मुताबिक तेलंगाना में कोविड-19 के मामले बढ़कर 473 हो गए हैं जबकि राजस्थान में 463 मामले सामने आ चुके हैं। उत्तर प्रदेश में 431 मामले तो आंध्र प्रदेश में 363 तथा केरल में 357 मामले दर्ज किये गए हैं। मंत्रालय के मुताबिक मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 259 हो चुकी है तो गुजरात में यह 241, कर्नाटक में 197, जम्मूकश्मीर में 184 तथा हरियाणा में 169 तक पहुंच गई है। पंजाब में कोरोना वायरस के 132 मामले सामने आ चुके हैं जबकि पश्चिम बंगाल में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 116 है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बिहार में 60 मामले आ चुके हैं तो वहीं ओडिशा में कोविड-19 के 44 मामले हैं। 

उत्तराखंड में वायरस की चपेट में 35 लोग आ चुके हैं जबकि असम में 29 लोग इससे संक्रमित हैं। हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 के 28 मामले हैं तो चंडीगढ़ में 18 तथा लद्दाख में 15 लोग इससे संक्रमित मिले हैं। झारखंड में कोरोना वायरस के अब तक 13 मरीज मिले हैं। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह से संक्रमण के 11 मामले आए हैं जबकि छत्तीसगढ़ में भी 10 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। गोवा में कोविड-19 के सात मामले मिले हैं जबकि पुडुचेरी में पांच, मणिपुर में दो तथा त्रिपुरा, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement