Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Coronavirus Live Updates: निकी हेली ने कहा, चीन के कोरोना वायरस से जुड़े आंकड़े ठीक नहीं

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 04, 2020 0:25 IST
Coronavirus Live Updates, Coronavirus Lockdown, Lockdown Coronavirus, Coronavirus in India live- India TV Hindi
Coronavirus Live Updates | Pixabay Representational

कोरोना वायरस के कहर से दुनिया के अधिकांश देश बेहाल चल रहे हैं, और भारत भी अब इससे अछूता नहीं रह गया है। यूरोप में जहां हालात भयावह हैं, वहीं भारत में भी इस वायरस के चलते कई राज्यों में लॉकडाउन करना पड़ा है। इस वायरस के चलते पूरी दुनिया थम-सी गई हैं, लेकिन परेशान करने वाली खबरें जरूर आ रही हैं। दुनिया में 10 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं, 53 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इटली और स्पेन में मृतकों का आंकड़ा मिलाकर 23 हजार को भी पार कर चुका है और अमेरिका में संक्रमितों की संख्या लगभग 2.5 लाख तक पहुंच चुकी है।

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Coronavirus Lockdown Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 2:51 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    तबलीगी ज़मात के लोगों के इलाज को लेकर UPसरकार ने दिया खास निर्देश

  • 2:47 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    Delhi: बाटला हाउस और जामिया नगर की मस्जिदें शुक्रवार की नमाज़ के लिए बंद

  • 1:10 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    तेलंगाना: हैदराबाद के गांधी अस्पताल में राज्य पुलिस के जवानों को तैनात किया गया

  • 1:10 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कर्नाटक में कोरोना के 125 मामलों की पुष्टि

  • 12:55 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    इंदौर में कोरोना वायरस का दुष्चक्र तोड़ने के लिये 1,500 लोगों को पृथक किया गया

    इंदौर: कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद यहां पिछले 10 दिन में करीब 1,500 लोगों को पृथक केंद्रों में पहुंचाया गया है ताकि इस महामारी को फैलाने से रोका जा सके। इंदौर, देश में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल है जहां अब तक इसके 89 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से पांच लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया, "शहर के मैरिज गार्डनों और अन्य स्थानों पर बनाये गये पृथक केंद्रों में अब तक करीब 1,500 लोगों को सावधानी के तौर पर पहुंचाया गया है।" उन्होंने बताया कि इन लोगों को पृथक केंद्रों में इसलिये रखा गया है क्योंकि इनके बारे में पता चला है कि वे कोरोना वायरस संक्रमण के शिकार मरीजों के संपर्क में किसी न किसी तरह आये हैं। इनमें से ज्यादातर लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के परिजन हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने दावा किया कि शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के नये मरीजों में ज्यादातर लोग वे हैं जिन्हें सावधानी के तौर पर पृथक केंद्रों में पहले ही पहुंचा दिया गया था। कोरोना वायरस के मरीज मिलने के बाद से प्रशासन ने 25 मार्च से शहरी सीमा में कर्फ्यू लगा रखा है।

  • 12:51 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    COVID19: पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न खेलों के 40 शीर्ष खिलाड़ियों से की बात

    खिलाड़ियों के साथ बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए संकल्प, संयम, सकारात्मकता, सम्मान और सहयोग के पांच मंत्र दिए। पीएम ने कहा कि खिलाड़ियों ने देश को गौरव दिलाया है और अब राष्ट्र का मनोबल बढ़ाने और सकारात्मकता फैलाने में उन्हें महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

  • 12:49 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    निज़ामुद्दीन और उसके आसपास के इलाकों के सेनिटाइजेशन का काम जारी

  • 12:48 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla
  • 12:47 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आंध्र प्रदेश में 161 लोग कोरोना संक्रमित

  • 12:46 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    उत्तर प्रदेश में कोरोना के कुल मामले 172 हुए

  • 10:37 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में कोरोना पॉजीटिव मामलों की कुल 2183 पहुंची- आईसीएमआर

    आईसीएमआर के मुताबिक, देश में कोरोना पॉजीटिव मामलों की कुल 2183 पहुंची।

  • 9:54 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गोवा में एक और कोरोना पॉजीटिव मामला सामने आया

    गोवा हेल्थ मिनिस्टर के मुताबिक, गोवा में एक और कोरोना पॉजीटिव मामला सामने आया है। कोरोना संक्रमित व्यक्ति की ट्रैवल हिस्ट्री मोजांबिक और केन्या है। राज्य में अब कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 6 हो गई है। 

  • 9:27 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    निकी हेली ने कहा, चीन के कोरोना वायरस से जुड़े आंकड़े ठीक नहीं

    वॉशिंगटन: भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निक्की हेली ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों संबंधी चीन के आधिकारिक आंकड़ों की सत्यता पर संदेह जताते हुए कहा कि ‘स्पष्ट रूप से ये सटीक नहीं हैं।’ उन्होंने यह टिप्पणी उन खबरों के बीच दी है कि सीआईए ने व्हाइट हाउस को चीन द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों पर भरोसा न करने की सलाह दी है।

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी बुधवार को पत्रकारों से कहा था कि उन्हें चीन के आंकड़ों पर भरोसा नहीं है। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत हेली ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, ‘चीन जैसे 1.5 अरब की आबादी वाले देश में कोरोना वायरस के केवल 82,000 मामले आए और 3,300 लोगों की मौत हुई। यह साफ तौर पर सच नहीं हैं।’ गौरतलब है कि अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या बृहस्पतिवार को 2,40,000 के पार चली गई और इस संक्रमण के कारण 5,800 लोगों की मौत हो गई है।

    हेली ने कहा, ‘चीन बाकी दुनिया को विषाणु से लड़ने में मदद करने के बजाय अपनी साख की अधिक चिंता करता है।’ ऐसी खबरें आई हैं कि सीआईए चीन में कोविड-19 के आंकड़ों का स्वतंत्र आकलन कर रहा है और उसने व्हाइट हाउस को चीन द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों पर भरोसा न करने की सलाह दी है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, मुख्य भूभाग पर कोविड-19 के कुल 81,589 मामले दर्ज किए गए और बुधवार तक इस बीमारी से 3,318 लोगों की मौत हो गई। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने बुधवार को पत्रकारों से कहा था कि चीनी आंकड़ों की पुष्टि करने का कोई तरीका नहीं है। 

  • 9:20 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    हमें प्रकाश के तेज को चारो दिशाओं में फैलाना है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

  • 9:19 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    5 अप्रैल को कोरोना संकट को हम प्रकाश की ताकत का परिचय देंगे- पीएम मोदी

  • 9:17 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में दो नर्सिंग अधिकारियों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया

  • 9:16 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    हम में से कोई भी अकेला नहीं है- पीएम मोदी

  • 9:15 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट तक करना होगा ये काम

  • 9:13 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    सोशल डिस्टेंसिंग से ही हम कोरोना को हरा सकते हैं- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि कोरोना वायरस को हराने का केवल और केवल एक ही विकल्प है सोशल डिस्टेंसिंग। सोशल डिस्टेंसिंग किसी भी हालत में तोड़नी नहीं है।

  • 9:08 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोरोना संकट को पराजित करने के लिए हमें प्रकाश के तेज को चारों दिशाओं में फैलाना है। पीएम मोदी ने 5 अप्रैल (रविवार) को 130 करोड़ देशवासियों को रात 9 बजे 9 मिनट तक के लिए मोमबत्ती, टार्च, मोबाइल की बैक लाइट जरूर जलाएं।

  • 9:05 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई के बीच पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन को आज 9 दिन हो गए हैं। लॉकडाउन में देश ने अनुशासन का परिचय दिया है।

  • 8:33 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आगरा में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 18 पहुंची

  • 8:26 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मुंबई के धारावी में एक और कोरोना वायरस मामले की पुष्टि हुई

    महाराष्ट्र: मुंबई में लॉकडाउन के दौरान सड़कें खाली नजर आ रही हैं। सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग ही अपने काम पर जा रहे हैं, पुलिस इसके लिए वाहनों की चेकिंग भी कर रही है।

  • 8:02 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 138 तक पहुंच गई है। वहां टोंक में 5 नए केस मिले हैं। ये सभी लोग तबलीगी जमात के दिल्ली कार्यक्रम में शामिल लोगों से मिले थे। 138 में 2 इटली के नागरिक भी शामिल हैं।

  • 8:00 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देशवासियों को सुबह 9 बजे वीडियो संदेश देंगे। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement