Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Coronavirus Live Updates: दिल्ली में लगातार दूसरे दिन आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.7 मापी गई

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 14, 2020 8:08 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : AP Coronavirus

कोरोना वायरस के कहर से दुनिया के अधिकांश देश बेहाल चल रहे हैं, और भारत भी अब इससे अछूता नहीं रह गया है। यूरोप में जहां हालात भयावह हैं, वहीं भारत में भी इस वायरस के चलते कई राज्यों में लॉकडाउन करना पड़ा है। इस वायरस के चलते पूरी दुनिया थम-सी गई हैं, लेकिन परेशान करने वाली खबरें जरूर आ रही हैं। दुनिया में 17 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं और 1.08 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इटली और स्पेन में मृतकों का आंकड़ा मिलाकर 36 हजार को भी पार कर चुका है और अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 5.3 लाख के पार पहुंच चुकी है।

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Coronavirus Lockdown Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 2:57 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जीडीपी का कम से कम 5-6 फीसदी आर्थिक पैकेज घोषणा करें पीएम- आनंद शर्मा

    कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जीडीपी का कम से कम 5-6 फीसदी आर्थिक पैकेज घोषणा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को उद्योग, सीएसआर कोष से योगदान सुनिश्चित करना चाहिए ताकि पीएम केयर्स की तर्ज पर मुख्यमंत्री राहत कोष में भी धन आ सके। सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोरोना वायरस संकट के दौरान कोई भी दवा, बीमा और वित्तीय क्षेत्र की कंपनी का अधिग्रहण नहीं हो। सभी राज्यों को केंद्र से विशेष पैकेज या अनुदान मिलना चाहिए, राज्यों के सभी लंबित बकाये का भुगतान किया जाए। 

  • 2:43 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली में लगातार दूसरे दिन आया भूकंप

    दिल्ली में लगातार दूसरे दिन यानी आज सोमवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 2.7 नापी गई है।

  • 2:39 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली: आजादपुर सब्जी मंडी में सब्जियों और फलों की बिक्री आज से सुबह 6 बजे से 11 बजे और दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक की जाएगी। व्यापारी सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए अपने शेड नंबर में ऑड ईवन नियम का पालन करेंगे।

  • 2:38 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    रमज़ान के पवित्र महीने में अपने घरों में नमाज़ अदा करने की अपील

    केंद्रीय मंत्री मुख्तारअब्बास नक़वी ने सोमवार को कहा कि 24अप्रैल से रमज़ान का पवित्र महीना शुरू होने वाला है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से सभी धार्मिक स्थल बंद हैं इसलिए आज हमने धर्मगुरुओं से अपील की है कि वो लोगों में जागरूकता फैलाए और लोगों से अपील करें कि रमज़ान के पवित्र महीने में वो अपने घरों में नमाज़ अदा करें।

  • 2:35 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    Lockdown को लेकर हो सकती है घोषणा, PM मोदी 14 अप्रैल को सुबह 10 बजे देश को करेंगे संबोधित

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। बता दें कि, कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पीएम मोदी ने पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया था, जो कि 14 अप्रैल मंगलवार को समाप्त हो रहा है। माना जा रहा है कि लॉकडाउन को लेकर पीएम मोदी कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं। पढ़ें पूरी खबर

  • 2:05 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    यूपी की महिला ने ट्वीट कर क्वारंटाइन सेंटर में गंदगी की मोदी से की शिकायत

    बुलंदशहर (उप्र)। उत्तर प्रदेश की एक महिला ने खुर्जा शहर के एक क्वारंटाइन सेंटर की 'दयनीय' स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ट्विटर के जरिए सूचित किया है। उन्होंने दावा किया कि उन्हें, उनके पति और दो नाबालिग बेटियों को 20 कोरोनोवायरस संदिग्धों के साथ एक कमरे में ठूंसकर रखा गया था। ग्रेटर नोएडा में अपने माता-पिता के घर पर रह रही महिला ने ट्वीट्स की एक श्रृंखला में दावा किया कि उसके पति और दो बच्चों को खुर्जा शहर के इस केन्द्र में उचित भोजन भी नहीं मिला। एक ट्वीट में उन्होंने कहा, "इस संगरोध केंद्र की स्थिति बहुत दयनीय है। इसमें 20 संदिग्धों को एक छोटे से कमरे में रखा गया है, लिहाजा किसी के संक्रमित होने पर उन सभी में इस बीमारी के फैलने की आशंका बहुत अधिक है। कमरे में चारों तरफ कचरा भी बिखरा हुआ है।" शिकारपुर से बुलंदशहर तक एक डॉक्टर को छोड़ने के बाद महिला के पति को संगरोध में रखा गया था। कोरोना संक्रमण के कारण शुक्रवार को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में उस डॉक्टर की मृत्यु हो गई।

  • 2:04 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    असम में कोरोना वायरस का एक और मामला दर्ज, कुल मामले हुए 30

    गुवाहाटी। असम में सोमवार को एक और व्यक्ति के कोविड-19 से संक्रमित पाये जाने के साथ ही राज्य में इस बीमारी के मामले बढ़कर 30 हो गये। स्वास्थ्य मंत्री हिमंत विश्व सरमा ने यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया कि धुबरी का एक अन्य व्यक्ति कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है और वह निजामुद्ददीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में गया था। धुबरी से कोविड-19 का यह तीसरा सत्यापित मामला है। तीनों का संबंध तबलीगी जमात के कार्यक्रम से रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के जो कुल 30 मामले सामने आये हैं उनमें से 29 का संबंध नयी दिल्ली में हुए तबलीगी कार्यक्रम से रहा है और इन 29 मरीजों में से एक की मौत भी हो गयी है। राज्य में गोलाघाट में कोरोना वायरस के सर्वाधिक नौ मामले सामने आये जबकि नलबारी और मोरीगांव से चार-चार , धुबरी और ग्वालपारा से तीन-तीन, सिलचर से दो तथा हैलाकांडी, कामरूप (एम), कामरूप, लखीमपुर और दक्षिण सालमारा से एक एक मामले सामने आये। 

  • 2:01 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कई मंत्रियों, अधिकारियों ने मंत्रालयों से काम करना शुरू किया

    कई केन्द्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को यहां अपने-अपने कार्यालयों से काम करना शुरू कर दिया। ज्यादातर मंत्री और अधिकारी कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सरकार द्वारा ‘घर से काम करने’ संबंधी निर्देश का पालन कर रहे हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, खेल एवं युवा मामलों के मंत्री किरेन रीजीजू, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल उन मंत्रियों में शामिल थे जो सोमवार की सुबह अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अपने-अपने कार्यालय पहुंचे। सूत्रों ने बताया था कि मंत्रियों के अलावा संयुक्त सचिव और उससे ऊपर की रैंक के अधिकारियों को सोमवार से अपने-अपने विभागों में काम करना शुरू करने को कहा गया था। इसके अलावा प्रत्येक मंत्रालय में आवश्यक कर्मचारियों के एक तिहाई सदस्यों का उपस्थित होना जरूरी है। एक सूत्र ने बताया था, ‘‘सरकार चाहती है कि सरकारी परिवहन सुविधा पाने वाले सभी अधिकारी यानी एसएजी (संयुक्त सचिव) या उच्च स्तर के अधिकारी सोमवार से कार्यालय आये।’’

  • 1:26 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मुंबई में हैंडवाश और सैनिटाइजर बनाने वाली फैक्टरी में ब्लास्ट

    मुंबई। हैंडवाश और सैनिटाइजर बनाने वाली फैक्टरी में ब्लास्ट हुआ। हादसे में 2 लोगों की की मौत हो गई है जबकि एक अन्य जख्मी हो गया है। लॉकडाउन पीरियड में हैंडवाश और सैनिटाइजर बनाने वाली फैक्टरी के रिएक्टर में ब्लास्ट हुआ है। बता दें कि, कलेक्टर के आदेश से सिर्फ ये कंपनी चालू थी। घटना सोमवार सुबह साढ़े 11 बजे की है। 2 लोग जिनकी मौत हुई है उनका नाम विजय पांडुरंग सावंत ,समीर शहाबुद्दीन खोजा है। हादसे में रुणाल प्रभाकर राऊत नाम का शख्स गंभीर रूप से घायल हो गया है। 

  • 1:23 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    इंदौर में कोरोना से अबतक 33 की मौत

    इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जडिया ने सोमवार को बताया कि इंदौर में आज 22 नए कोरोना वायरस के केस और 1 मौत रिपोर्ट की गई है। अब इंदौर में कुल पॉजिटिव मामले 328 और कुल 33 मौतें हुई हैं।

  • 1:20 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया कर्मियों को दी सलाह

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि मीडिया कर्मी फ्रंट लाइन पर काम करते हैं इसलिए अपना ख्याल रखें। मेरा सभी मीडिया संस्थानों से आग्रह है कि कोई भी खबर आती है तो ये सनसनी फैलाने का वक्त नहीं है। किसी भी न्यूज को पहले संबंधित मंत्रालय से पूछकर चेक करके खबर देंगे तभी खबर विश्वसनीय बनेगी।

  • 1:17 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र में कोविड-19 के 82 नये मामले आये सामने, अब राज्य में कुल मामले हुए 2,064

    महाराष्ट्र में सोमवार को कम से कम और 82लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के साथ ही राज्य में इस बीमारी के मामले बढ़कर 2,064 हो गये। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी के अनुसार कोरोना वायरस के नये मामलों में 59 मरीज मुम्बई के और तथा 12 नासिक जिले के मालेगांव तहसील के हैं। उनके मुताबिक इसके अलावा ठाणे से पांच, पुणे से तीन, पालघर से दो और वसाई विरार से एक एक मामला सामने आया है। 

  • 1:01 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोरोना वायरस: सुंदर पिचाई ने ‘गिव इंडिया’ को पांच करोड़ रुपये दान किए

    गूगल के प्रमुख सूंदर पिचाई ने कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए ‘गिव इंडिया’ को पांच करोड़ रुपये दान किए हैं। गिव इंडिया ने ट्वीट किया, ‘‘संकटग्रस्त दिहाड़ी मजदूरों के परिवारों तक अत्यंत जरूरी नकद सहायता पहुंचाने के लिए गूगल की तरफ से पांच करोड़ रुपये का अनुदान देने के लिए धन्यवाद सुंदर पिचाई।’’ इससे पहले गूगल ने कोविड-19 महामारी से निपटने के प्रयासों के तहत 80 करोड़ डॉलर से अधिक की सहायता देने की घोषणा की थी। इसमें एनजीओ और बैंकों के लिए 20 करोड़ डॉलर का निवेश कोष शामिल है, जिससे छोटे कारोबारियों की पूंजी जुटाने में मदद की जाएगी।

  • 10:42 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    लॉकडाउन खत्म होने का काउंटडाउन शुरू?

    मोदी सरकार ने 14 अ्रप्रैल को लॉकडाउन के संभावित विस्तार के दौरान कुछ प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर रहा है। देश में इस कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है जो 14 अप्रैल को पूरा हो जाएगा। पढ़ें पूरी खबर

  • 10:41 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली में कोरोना का हॉटस्पॉट बना चांदनी महल

    दिल्ली में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने चांदनी महल को 'कंटेनमेंट जोन' घोषित किया है। पढ़ें पूरी खबर

  • 9:05 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    Coronavirus से लड़ाई में केरल ने किया कमाल

    कोरोना वायरस से दो हफ्ते पहले तक सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक केरल में कोविड-19 की रफ्तार सुस्त पड़ गई है। पढ़ें पूरी खबर

  • 9:04 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारत में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 9152 पहुंची

    स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, सोमवार को पिछले 24 घंटों में 35 मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 308 हो गई है। भारत में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामले 9152 हो गए हैं (7987 सक्रिय मामले, 856 ठीक / छुट्टी / विस्थापित और 308 मौतों सहित)। पढ़ें पूरी खबर

  • 9:01 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कांग्रेस नेता एम.वी. राजशेखरन का निधन

    पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता एम.वी. राजशेखरन का आज सोमवार को बेंगलुरु के एक प्राइवेट अस्पताल में निधन हो गया।

  • 8:14 AM (IST) Posted by Sachin Chaturvedi

    महाराष्ट्र: कोविड-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,982 हुई, 149 लोगों की मौत

    महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 221 मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,982 हो गई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement