Friday, April 19, 2024
Advertisement

Coronavirus Updates: जल्द शुरू होगी उड़ान सेवा, DGCA और उड्डयन मंत्रालय ने दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 12, 2020 7:58 IST
Coronavirus Lockdown live updates Covid 19 latest news - India TV Hindi
Image Source : @TWITTER Coronavirus Lockdown live updates Covid 19 latest news 

पूरी दुनिया के 212 देशों में फैल चुका कोरोना वायरस दिन प्रतिदिन खतरनाक होता जा रहा है। दुनिया में कोरोना वायरस के मामलों की कुल संख्या 41.80 लाख के पार पहुंच चुकी है और भारत में भी कोरोना संक्रमण के मामले 63 हजार से ज्यादा हो चुके हैं। दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2.83 लाख के पार जा चुकी है। हालांकि 14.90 लाख लोग अबतक रिकवर कर चुके हैं। कोरोना वायरस के कारण सबसे अधिक मौतें अमरीका में हुई हैं, यहां लगभग 13.67 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि मौत का आंकड़ा 80 हजार के पार पहुंच चुका है। भारत में 17 मई तक तीसरे चरण का लॉकडाउन लागू किया गया है। 

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Coronavirus Lockdown Live Updates May 11th 2020

Auto Refresh
Refresh
  • 2:48 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गृह मंत्रालय ने ट्रेन यात्रियों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

    गृह मंत्रालय ने मंगलवार (12 मई) से शुरू होने वाली विशेष ट्रेनों के परिचालन के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। गृह मंत्रालय के मुताबिक, केवल कनफर्म ई-टिकट धारकों को यात्रा करने की अनुमति मिलेगी। सभी यात्रियों की आवश्यक स्क्रीनिंग की जाएगी, जिन यात्रियों में संक्रमण के कोई लक्षण नहीं पाये जाएंगे, उन्हें यात्रा की अनुमति दी जाएगी। गृह मंत्रालय ने कहा है कि सभी यात्रियों को स्टेशन के प्रवेश एवं निकास बिंदुओं पर तथा डिब्बों में सैनिटाइजर दिया जाएगा, यात्रा के दौरान मास्क लगाना आवश्यक है। 

  • 2:45 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    निचली कोर्ट के निर्णय के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट पहुंचा शरजील इमाम

    जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र शरजील इमाम निचली अदालत के पुलिस को जांच पूरी करने के लिए समय देने के आदेश के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय पहुंचे। शरजील के खिलाफ यूएपीए के तहत मामला दर्ज है।

  • 2:44 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कर्नाटक सरकार की चीन से बाहर निकलने वाली कंपनियों पर नजर

    बेंगलुरू। कर्नाटक सरकार कोविड-19 महामारी के बाद चीन से बाहर निकलने वाली कंपनियों को राज्य में निवेश के लिए अनुकूल माहौल देगी। राज्य के भारी और मध्यम उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा कि सरकार की योजना एक कार्यसमिति बनाने की है, जिसके अध्यक्ष मुख्य सचिव टी एम विजय भास्कर होंगे। यह समिति राज्य में इस तरह के निवेश को आकर्षित करने का काम करेगी। शेट्टार ने पीटीआई-भाषा से कहा कि इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा की मंजूरी के लिए भेजा गया है। उन्होंने कहा कि यह कार्यसमिति इस संबंध में एक परामर्श समिति से सुझाव लेगी। परामर्श समिति में प्रमुख उद्योगपतियों के साथ-साथ और राज्य में काम कर रहे विभिन्न देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। हाल में शेट्टार ने इंफोसिस लिमिटेड के सह-संस्थापक और गैर-कार्यकारी चेयरमैन नंदन नीलेकणि, बायोकॉन लिमिटेड की कार्यकारी चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ और स्टार्टअप तथा नव उद्यमों को पूंजी देने वाली कंपनी एक्सिलर वेंचर्स के चेयरमैन सेनापति गोपालकृष्णन से इस संबंध में बातचीत की है।

  • 2:43 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ट्रेन रद्द होने के बाद निरमा कारखाने के श्रमिकों ने तोड़े बस के शीशे और खिड़कियां

    भावनगर। उत्तर प्रदेश जाने वाली एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन रद्द होने के बाद गुजरात के भावनगर जिले में 'निरमा लिमिटेड' कंपनी के डिटर्जेंट पाउडर कारखाने में काम करने वाले सैकड़ों श्रमिक सोमवार की सुबह कथित तौर पर हिंसा पर उतर आए और उन्होंने कर्मचारियों की एक बस को क्षति पहुंचाई। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक जयपाल सिंह राठौड़ ने बताया कि घटना काला तालाव क्षेत्र में स्थित निरमा के कारखाने के समीप श्रमिकों की कॉलोनी में हुई। राठौड़ ने कहा कि श्रमिकों ने यह सोचकर क्रोधित हो उठे कि कंपनी उन्हें लॉकडाउन के दौरान अपने गृह राज्य नहीं जाने देगी 'जो सच नहीं था।' उन्होंने कहा, 'सोमवार की सुबह कुछ श्रमिक भावनगर रेलवे स्टेशन से उत्तर प्रदेश के लिए विशेष ट्रेन पकड़ने वाले थे। जब उन्हें कर्मचारियों की बस से स्टेशन ले जाया जा रहा था तब कंपनी प्रबंधन को पता चला कि ट्रेन किसी कारणवश रद्द कर दी गई है। इसलिए बस आधे रास्ते से ही श्रमिकों की कॉलोनी में वापस आ गई।' राठौड़ ने कहा कि श्रमिकों ने सोचा कि कंपनी उन्हें जाने नहीं देना चाहती। उन्होंने कहा, 'वापस आने के बाद श्रमिकों ने तोड़-फोड़ की। उन्होंने बस खिड़कियां और शीशे तोड़ डाले।' उन्होंने कहा कि पुलिस ने दंगा करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है और दस श्रमिकों को गिरफ्तार करने की प्रकिया जारी है। 
     

     

  • 2:23 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले

    बेंगलुरु। कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 858 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार दोपहर में जारी बुलेटिन में बताया, 'कल शाम से आज दोपहर तक कुल 10 नए मामले सामने आए हैं। अब तक राज्य में 858 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसमें 31 लोगों की मौत हो चुकी है और 422 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।' राज्य के 10 नए मामलों में से तीन दावणगेरे से सामने आए हैं। वहीं बिदर और बगलकोट से दो-दो जबकि कलबुर्गी, शिग्गावी और विजयपुरा से एक-एक मामले हैं। इनमें से ज्यादातर मामले पहले से ही संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों के हैं जबकि एक-एक मामला मुंबई और अहमदाबाद की यात्रा से जुड़ा है। एक व्यक्ति के संपर्क का पता लगाया जा रहा है। संक्रमितों में से सात पुरुष हैं और तीन महिलाएं हैं।

  • 2:22 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जम्मू-कश्मीर में 4 जी सेवा बहाली मामला

    जम्मू-कश्मीर में 4 जी सेवा बहाली मामला को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने विभिन्न याचिकाकर्ताओं द्वारा उठाए गए विवादों पर गौर करने के लिए एक उच्चाधिकार समिति का गठन करने का आदेश दिया। समिति का नेतृत्व गृह मंत्रालय के सचिव करेंगे।

  • 1:49 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    15 मई को बद्रीनाथ मंदिर के द्वार खोले जाएंगे

    देशव्यापी लॉकडाउन के बीच 15 मई को बद्रीनाथ मंदिर के द्वार खोले जाएंगे और मंदिर में मुख्य पुजारी सहित कुल 27 लोगों को अनुमति दी जाएगी। उस समय किसी भी भक्त को अनुमति नहीं दी जाएगी। जोशीमठ के एसडीएम अनिल चन्याल ने ये जानकारी दी है।

  • 1:26 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    जल्द शुरू होगी उड़ान सेवा!

    सरकार ट्रेन के बाद अब उड़ान सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है। DGCA और उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त टीम ने दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया। AAI और CISF के अधिकारी भी टीम में शामिल थे।

  • 12:04 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र MLC चुनाव: सीएम उद्धव ठाकरे नामांकन दाखिल किया

    महाराष्ट्र विधान परिषद की 9 सीटों पर 21 मई को होने वाले MLC चुनावों के लिए सोमवार (11 मई) को सीएम उद्धव ठाकरे ने नामांकन दाखिल किया है। नामांकन दाखिल करते समय उद्धव ठाकरे के साथ आदित्य ठाकरे भी मौजूद रहे। 

  • 9:11 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में पहली बार कोरोना के 24 घंटे में 4 हजार से ज्यादा मरीज

    देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के चार हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के ताजा मुताबिक, 11 मई सुबह 9 बजे तक देश में कुल कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 67,152 दर्ज की गई है जबकि अब तक 2206 कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी ​है। पढ़ें पूरी खबर

  • 9:03 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आगरा के मुख्य चिकित्साधिकारी बदले

    उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद के अनुसार आगरा में कोरोना वायरस की परिस्थितियों को देखते हुए जिलाधिकारी आगरा कार्यालय ने डॉ.मुकेश कुमार वत्स को मुख्य चिकित्साधिकारी के पद का कार्यभार डॉ. आर.सी.पाण्डेय विशेष कार्याधिकारी को तत्काल प्रभाव से सौंपने का निर्देश दिया है। 

  • 9:02 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    होम आइसोलेशन के लिए संशोधित गाइडलाइन्स जारी

    स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बहुत हल्के/प्री-सिम्प्टोमैटिक (पूर्व-लक्षणात्मक) कोविड19 मामलों के होम आइसोलेशन के लिए संशोधित गाइडलाइन्स जारी की हैं।

  • 8:53 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने पोखरण परमाणु परीक्षण को किया याद

    राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोखरण परमाणु परीक्षण को याद करते हुए भारत रत्‍न स्‍व. अटल बिहारी बाजपेयी के नेतृत्‍व की प्रशंसा की है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर पीएम मोदी ने कहा, दुनिया को कोरोना वायरस से मुक्त बनाने के प्रयास में तकनीक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। मैं कोरोना वायरस को हराने के लिए नए तरीकों पर रिसर्च और इनोवेशन में आगे रहने वालों को सलाम करता हूं। इस ग्रह को और भी स्वस्थ और बेहतर बनाने के लिए हम तकनीक का इस्तेमाल करते ​रहेंगे। पढ़ें पूरी खबर

  • 8:03 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    30 दिन में कैसे छूटेगी डायबिटीज की दवाई? जानिए योग गुरु स्वामी रामदेव से

    मिठाई खाने के बाद भी कैसे शुगर कंट्रोल कर सकते हैं। योग गुरु स्वामी रामदेव से आप भी अपना सवाल पूछ सकते हैं।

  • 8:01 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोरोना वायरस से मौत के मामले में न्यूयॉर्क ने स्पेन को भी पीछे छोड़ा

    कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने वाली वेबसाइट वर्डोमीटर के अनुसार न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस के 345,406 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं इस घातक ​बीमारी के चलते 26,812 लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। जबकि स्पेन में मौत का आंकड़ा 26,621 और फ्रांस में 26,380 है। पढ़ें पूरी खबर

  • 7:58 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली-यूपी बोर्डर पर वाहनों की जांच करते पुलिसकर्मी

    गाजियाबाद: लॉकडाउन के बीच दिल्ली-यूपी बोर्डर पर वाहनों की जांच करते पुलिसकर्मी। देश में लॉकडाउन 17 मई तक रहेगा।

     

  • 7:56 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    PM मोदी आज फिर करेंगे राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात

    वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण लागू देश्वयापी लॉकडाउन से चरणबद्ध तरीके से बाहर निकलने के लिए किए गए उपायों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार (11 मई) को एकबार फिर से मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद करेंगे। इसमें आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने पर फोकस किया जा सकता है। बता दें कि, महामारी शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी 5वीं बार मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बताया है कि यह संवाद आज दोपहर बाद तीन बजे शुरू होगी। सरकारी सूत्रों के अनुसार, बैठक में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने तथा कोरोना के ज्यादा मामले वाले 'रेड जोन' को 'ऑरेंज' या 'ग्रीन' जोन में बदलने के लिए प्रयासों पर भी चर्चा होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement