Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Coronavirus Unlock 1: UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, धर्मस्थल के अन्दर एक बार में पांच से अधिक श्रद्धालु न हों

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 06, 2020 7:40 IST
Yogi Adityanath, UP CM - India TV Hindi
Image Source : PTI । FILE PHOTO Yogi Adityanath, UP CM 

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। दुनिया में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 66.98 लाख से ज्यादा हो चुकी है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3.93 लाख से ज्यादा हो चुकी है। वहीं 32 लाख से ज्यादा लोग अबतक ठीक भी हो चुके हैं। कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित अमेरीका है, यहां 19.24 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं जबकि 1.10 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया में कोरोना वायरस के कुल मामलों के आधार में भारत सातवें नंबर पर है और देश में अनलॉक 1.0 का पहला चरण चल रहा है।

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें: 

Latest India News

Coronavirus Unlock 1.0 Live Updates 05 June 2020

Auto Refresh
Refresh
  • 3:18 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    धर्मस्थल के अन्दर एक बार में पांच से अधिक श्रद्धालु न हों: योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के क्रम में धर्मस्थलों को खोले जाने से पूर्व प्रशासन व पुलिस के अधिकारीगण इन स्थलों के प्रबन्धन से जुड़े लोगों से संवाद बनाते हुए उन्हें सभी सावधानियां सुनिश्चित करने की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक धर्मस्थल पर सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था रहनी चाहिए एवं यह सुनिश्चित किया जाए कि धर्मस्थल के अन्दर एक बार में पांच से अधिक श्रद्धालु न हों। आदित्यनाथ ने कहा कि धर्म स्थल में प्रतिमा अथवा धार्मिक ग्रन्थों को कोई भी स्पर्श न करे। धर्मस्थलों के परिसर में श्रद्धालु जूता-चप्पल पहनकर न जाएं। जूता-चप्पल रखने के लिए वस्था से जुड़े लोग इस सम्बन्ध में समुचित इन्तजाम करें।

  • 2:46 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    हेल्थ मिनिस्टरी ने आंख, कान और गला को साफ करने के लिए जारी किए गाइडलाइंस ताकि ENT डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ, सपोर्ट स्टाफ, और मरीजों एवं उनके अटेंडेंट में कोविड-19 को फैलने से रोका जा सके।

  • 2:44 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    शीर्ष न्यायालय ने कहा कि सभी प्रवासी कामगारों को उनके पैतृक स्थानों तक पहुंचाने के लिये केन्द्र और राज्यों को 15 दिन का समय देने की उसकी मंशा है। 

  • 2:43 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    बिहार में कोरोना वायरस के 99 और नए मामले सामने आए

    बिहार में कोरोना वायरस के 99 और मामले सामने आए हैं, राज्य में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 4,551 हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने ये जानकारी दी है।

  • 2:39 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    प्रवासी कामगारों की दुदर्शा पर स्वत: संज्ञान लिये गये मामले में न्यायालय ने सुनवाई शुरू की। केन्द्र का कहना है कि अब तक एक करोड़ से ज्यादा प्रवासियों को उनके पैतृक स्थान पहुंचाया गया। सुप्रीम कोर्ट में प्रवासी मज़दूरों के मामले में सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि 'भारतीय रेलवे ने 3 जून तक 4,228 ट्रेनें चलाई हैं।'

  • 2:36 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कर्नाटक से राज्यसभा के लिए आगामी द्विवार्षिक चुनावों में कांग्रेस ने मल्लिकार्जुन खड़गे को अपना उम्मीदवार बनाया।

  • 2:33 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    सुप्रीम कोर्ट ने प्रवासी मज़दूरों के मामले में सुनवाई शुरू की। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि 'भारतीय रेलवे ने 3 जून तक 4,228 ट्रेनें चलाई हैं।'

  • 2:33 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे #CycloneNisarga से प्रभावित हुए अलीबाग (रायगढ़) का दौरा किया। बीते दिनों आए चक्रवात निसर्ग से अलीबाग समेत ज़िले के कई हिस्से प्रभावित हुए थे।

  • 1:57 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मध्य प्रदेश: भोपाल में भाजपा नेता और पूर्व राज्य मंत्री बालेंदु शुक्ला पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की उपस्थिति में कांग्रेस में शामिल हुए।

  • 1:56 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 9 जून तक दिल्ली एनसीआर में बहुत हल्की बारिश की संभावना के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की।

  • 1:22 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आंध्र प्रदेश में कोरोना मामलों की कुल संख्या 3427 हुई

    आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 50 नए पॉजिटिव मामले दर्ज़ किए गए हैं, मामलों की कुल संख्या अब 3427 हो गई है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने ये जानकारी दी है।

  • 12:21 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    सुप्रीम कोर्ट ने एक जनहित याचिका पर एक सप्ताह के अंदर केंद्र की प्रतिक्रिया मांगी, जनहित याचिका में निजी अस्पतालों द्वारा कोरोना वायरस के मरीज़ों से इलाज के लिए फीस की उच्चतम सीमा तय करने की मांग की गई है। निजी अस्पतालों में कोरोना वायरस के इलाज के लिए खर्च सीमा तय करने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है। कोर्ट एक हफ्ते बाद मामले पर सुनवाई करेगा।

  • 12:19 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली: विदेश मंत्री डॉ.एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (2020-2021) के सीट अभियान के लिए भारत की प्राथमिकताओं को रेखांकित करते हुए एक ब्रोशर लॉन्च किया।

  • 12:03 PM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र: पिछले 24 घंटों में 4 और पुलिसकर्मी कोरोना वायरस पॉजिटिव मिले

    पिछले 24 घंटों में 4 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस पॉजिटिव आए हैं और 1 पुलिसकर्मी की कोरोना वायरस से मौत हो गई। कोरोना वायरस पॉजिटिव पुलिस कर्मियों की संख्या 2,561 हो गई है और कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 31 है। महाराष्ट्र पुलिस ने ये जानकारी दी है।

  • 11:58 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    श्रम मंत्रालय की स्टैंडिंग कमेटी की आज होने वाली बैठक टली

    श्रम मंत्रालय की स्टैंडिंग कमेटी की आज होने वाली बैठक टाली गई। श्रम मंत्रालय के कुछ अधिकारियों के कोरोना पॉज़िटिव लोगों के संपर्क में आने और उनके क्वॉरंटीन होने के बाद 17 जून तक टाली गई।

  • 10:54 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ओडिशा में कोरोना वायरस के 130 नए मामले सामने आए

    राज्य स्वास्थ्य विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, ओडिशा में कोरोना वायरस के 130 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 2,608 हो गई, राज्य में कोरोना वायरस सक्रिय मामलों की  संख्या 1,117 है।

  • 10:50 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    केरल: गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार

    केरल के वन मंत्री के. राजू  ने बताया कि पलक्कड़ में गर्भवती हथिनी की मौत के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार। 

  • 10:19 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में अब तक कुल 43,86,376 सैंपल टेस्ट किए गए

    अब तक कुल 43,86,376 सैंपल टेस्ट किए गए हैं, इनमें से 1,43,661 सैंपल का टेस्ट पिछले 24 घंटों में किया गया है। ICMR (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) ने आज शुक्रवार (5 जून) को ये जानकारी दी है।

  • 9:33 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली: कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए गाइडलाइन

    दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी कोविड-19 अस्पतालों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किया है। 

  • 9:31 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ट्रेन का कोच बना आइसोलेशन वार्ड

    दिल्ली के शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेलवे ने ट्रेन के 10 कोचों को कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड में बदला है। इसमें कुल 160 बेड हैं। रेलवे मेडिकल ऑफिसर डॉ. जे भाटिया ने बताया कि हर कोच में 16 बेड और एक ऑक्सीजन सिलेंडर होगा। इन कोचों में से हर एक में एक डॉक्टर, नर्स, अटेंडेंट और सफाई कर्मचारी मौजूद होगा। अगर डॉक्टर को लगता है कि कोई मरीज ठीक नहीं हो रहा है, तो उसे तुरंत इस से जुड़े कोरना अस्पताल में भेज दिया जाएगा।

  • 9:28 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 9,851 नए मामले सामने आए

    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के ताजा अपडेट के मुताबिक, आज 5 जून (शुक्रवार) सुबह 8 बजे तक देश में अबतक कोरोना के कुल 2,26,770 केस सामने आए हैं। इनमें 1,10,960 ऐक्टिव केस हैं जबकि 1,09,462 लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं जबकि अबतक कुल 6348 लोगों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटे के दौरान भारत में कोरोना के 9,851 नए मामले सामने आए हैं और 273 मौतें रिपोर्ट की गई हैं। देश में पहली बार संक्रमण के मामले एक दिन में 9 हजार पार हुए हैं।

  • 9:25 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ओडिशा: भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा के स्नान पूर्णिमा का उत्सव पुरी के श्री जगन्नाथ मंदिर में शुरू हुआ।

  • 8:12 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    झारखंड ने अनलॉक-1 के लिए नये दिशानिर्देश जारी किये

    झारखंड सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए लॉक डाउन से संबंधित दिशा निर्देशों के तहत राज्य के लिये भी नए दिशा निर्देश जारी किये हैं जिनके तहत राज्य में अनलॉक-1 अथवा लॉकडाउन-पांच में किसी विवाह कार्यक्रम में पचास से अधिक एवं किसी के अंतिम संस्कार में बीस से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकेंगे। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा कुछ मामलों में राज्य सरकार को निर्णय लेने का निर्देश दिया गया है जिसके आलोक में राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है की पूर्व की भांति सभी धार्मिक संस्थान बंद रहेंगे।

  • 8:10 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अनलॉक-1: 8 जून से खुल रहे हैं मंदिर

    दिल्ली: अनलॉक-1 के तहत देश में मंदिर 8 जून से खुल रहे हैं, इसके लिए कालकाजी मंदिर एहतियातन जरूरी कदम उठा रहा है। कालकाजी मंदिर के महंत ने बताया- "हम मंदिर में हर एंट्री प्वाइंट पर सैनेटाइजेशन टनल लगा रहे हैं। हम भक्तों से निवदेन करेंगे कि मंदिर में फूल और प्रसाद लेकर न आएं।"

  • 8:03 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोरोना से जंग योग गुरु स्वामी रामदेव के संग

  • 7:54 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    केंद्र ने कार्यालयों के लिए जारी की एसओपी

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कार्यालयों के लिए एसओपी जारी कर कहा कि कोविड-19 से प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को क्षेत्र के संक्रमणमुक्त होने तक घर से काम करने की अनुमति दी जाएगी और इस अवधि को अवकाश में नहीं गिना जाएगा। सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की योजना के तहत मंत्रालय द्वारा जारी एसओपी के अनुसार, यदि किसी कार्यालय में कोविड-19 के एक या दो मामले पाए जाते हैं तो पूरे कार्यालय परिसर को बंद करने की आवश्यकता नहीं है और विषाणुमुक्त किए जाने के बाद काम फिर से शुरू किया जा सकता है। 

  • 7:46 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 1,021 मौतें हुईं

    जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, अमेरिका में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 1,021 मौतें हुई हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का कुल आंकड़ा 1,08,120 हुआ।

  • 7:45 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे आज रायगढ़ ज़िले का दौरा करेंगे

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज रायगढ़ ज़िले का दौरा करेंगे। चक्रवात निसर्ग से अलीबाग समेत ज़िले के कई हिस्से प्रभावित हुए थे।  

  • 7:45 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कर्नाटक के हम्पी में आया भूकंप

    कर्नाटक में हम्पी में आज सुबह 06:55 पर रिक्टर स्केल पर 4.0 की तीव्रता का भूकंप आया। झारखंड के जमशेदपुर में आज सुबह 06:55 पर रिक्टर स्केल पर 4.7 की तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ये जानकारी दी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement