1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. 2 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा, पीएम मोदी के जन्मदिन पर टूटे सारे पिछले रिकॉर्ड

2 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा, पीएम मोदी के जन्मदिन पर टूटे सारे पिछले रिकॉर्ड

टीकाकरण को तेज गति देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेष रणनीति तैयार की थी। देशभर में 1.09 लाख से ज्यादा केंद्रों पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। कोविन पोर्टल के मुताबिक, देशभर में कुल 1,09,686 केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है। जिसमें 1,06,327 सरकारी हैं जबकि 3,359 प्राइवेट टीकाकरण केंद्र हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 17, 2021 17:08 IST
2 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा, पीएम मोदी के जन्मदिन पर टूटे सारे पिछले रिकॉर्ड- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 2 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा, पीएम मोदी के जन्मदिन पर टूटे सारे पिछले रिकॉर्ड

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर देश ने कोरोना वैक्सीनेशन के पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। टीकाकरण अभी जारी है और शाम 5 बजकर 15 मिनट तक ही 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को आज वैक्सीन लगाई गई है। एक दिन में कभी भी न भारत में और न ही दुनिया के किसी और देश में इतनी ज्यादा संख्या में वैक्सीन नहीं दी गई है। केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय और भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के मौके पर वैक्सीन टीकाकरण 2 करोड़ करने का लक्ष्य निर्धारित किया था और ऐसी संभावना है कि आंकड़ा अब ढाई करोड़ को भी पार कर सकता है। 

टीकाकरण को तेज गति देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेष रणनीति तैयार की थी। देशभर में 1.09 लाख से ज्यादा केंद्रों पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। कोविन पोर्टल के मुताबिक, देशभर में कुल 1,09,686 केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम चल रहा है। जिसमें 1,06,327 सरकारी हैं जबकि 3,359 प्राइवेट टीकाकरण केंद्र हैं।

कोविड-19 टीकाकरण: चौथी बार 1 दिन में 1 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी गईं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि एक महीने से भी कम समय में चौथी बार एक करोड़ से ज्यादा टीकाकरण के साथ देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक 78 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि देश ने अब तक सबसे तेज एक करोड़ खुराकें देने का आंकड़ा पार कर लिया है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस पर देश ने दोपहर 1:30 बजे तक अब तक सबसे तेज, एक करोड़ खुराकें देने का आंकड़ा पार कर लिया है और हम निरंतर आगे बढ़ रहे है। मुझे विश्वास है की आज हम सब टीकाकरण का नया कीर्तिमान बना कर प्रधानमंत्री जी को उपहार स्वरूप देंगे।’’ 

जानिए देश में वैक्सीनेशन की रफ्तार

बता दें कि, देश में 6 सितंबर, 31 अगस्त, 27 अगस्त को एक करोड़ से अधिक खुराकें दी गई थीं। मांडविया ने गुरुवार को कहा था कि जिन्होंने टीके की खुराक नहीं ली है, ऐसे अपनों को, परिजनों को और समाज के सभी तबकों को शुक्रवार को प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर टीका लगवाकर, उनको जन्मदिन का उपहार दिया जाए। मंत्रालय के मुताबिक भारत को टीकाकरण के 10 करोड़ आंकड़े तक पहुंचने में 85 दिन लगे। इसके बाद अगले 45 दिन में 20 करोड़ तथा इसके 29 दिन बाद 30 करोड़ के आंकड़े पर देश पहुंचा था। वहीं 30 करोड़ से 40 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 24 दिन लगे और इसके 20 दिन बाद छह अगस्त को 50 करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गए। इसके 19 दिन बाद देश ने 60 करोड़ आंकड़े का तथा इसके महज 13 दिनों बाद 60 करोड़ आंकड़े का लक्ष्य हासिल किया। मंत्रालय के मुताबिक 13 सितंबर को 75 करोड़ लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य हासिल हुआ। 

Click Mania
bigg boss 15