Friday, March 29, 2024
Advertisement

देश के 116 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जीटीबी अस्पताल का दौरा किया

देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आज से कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 02, 2021 10:15 IST
देश के 116 जिलों में 259 जगहों पर  कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश के 116 जिलों में 259 जगहों पर  कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू

नई दिल्ली: देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आज से कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) शुरू हो गया है। इस ड्राई रन के जरिए वैक्सीनेशन के अभियान में आने वाली चुनौतियों की पहचान की जा सकेगी और योजना तथा क्रियान्यवन के बीच की कड़ियों को परखा जा सकेगा। इस कवायद को सभी राज्यों की राजधानियों में कम से कम तीन सत्र स्थलों पर अंजाम दिया जा रहा है। दिल्ली में तीन जगहों पर ड्राई रन चल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जीटीबी अस्पताल का दौरा किया और ड्राई रन का जायजा लिया।

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कुछ राज्यों में इस कवायद को ऐसे जिलों में भी अंजाम दिया जाएगा जहां पहुंच आसान नहीं है तथा जहां साजो-सामान संबंधी सुविधाओं की अच्छी व्यवस्था नहीं है। सभी डीएम, स्वास्थ्य टीम के अधिकारी और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को इस बारे में निर्देश जारी किए जा चुके हैं। कई जगहों पर पुलिस की तैनाती भी की गई है। सभी टीमोंको आपस में समन्वय रखने के लिए भी कहा गया है। यह एक व्यापक अभ्यास है जिसमें राज्य टास्क फोर्स के अलावा गैर सरकारी संगठनों को जोड़ा गया है।

 टीकाकरण शुरू करने की योजना केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 20 दिसंबर को जारी अभियानगत दिशा-निर्देशों के अनुरूप होगी। ड्राई रन के लिए तीन सत्र स्थलों में से प्रत्येक के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी 25 लाभार्थियों (स्वास्थ्यकर्मियों) की पहचान करेंगे जिन्हें डमी टीका लगाया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि इन लाभार्थियों का ब्योरा ‘को-विन’ ऐप पर अपलोड हो। ये लाभार्थी ड्राई रन के लिए सत्र स्थलों पर उपलब्ध भी रहेंगे। 

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि पर्याप्त स्थान, साजो-सामान संबंधी प्रबंध, इंटरनेट कनेक्टिविटी, बिजली, सुरक्षा, इत्यादि के लिहाज से सभी प्रस्तावित स्थलों का भौतिक सत्यापन किया जाए। उनसे यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि संबंधित स्थलों पर ‘तीन कमरे के ढांचे’ में अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार हों। इसमें जागरूकता संबंधी जानकारी दिखाने और इन स्थलों पर सभी आईईसी सामग्री प्रदर्शित करने के लिए बाहर की तरफ पर्याप्त जगह हो। सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से टीकाकरण टीमों की पहचान करने और हर तरह से उन्हें प्रशिक्षित करने सहित चिह्नित स्थलों पर सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं तथा प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। 

दिल्ली में ड्राई रन के लिए तीन जगहों का चयन

दिल्ली में कोविड-19 के वैक्सीनेशन ड्राई रन के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है।  दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन आज दिल्ली के दरियागंज में मातृत्व और बाल कल्याण (MCW) केंद्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आयोजित ड्राई रन में हिस्सा लेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, " शाहदरा के गुरु तेग बहादुर अस्पताल, दरियागंज का शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और द्वारका का वेंकटेश्वर अस्पताल दिल्ली में तीन स्थान हैं जिनका चयन ड्राई रन के लिए किया गया है।" स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, तीन चयनित स्थानों पर कोविड वैक्सीनेशन के वास्ते शुक्रवार को दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव की अध्यक्षता में एक वीडियो कॉन्फ्रेंस किया गया। इन तीन स्थान एक शाहदरा जिले में, एक दक्षिण पश्चिम जिले में और एक मध्य जिले में है।

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement