Friday, March 29, 2024
Advertisement

कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन कब तक आएगी? जानिए क्या कहते हैं experts

अबतक हमारे देश में 5 लाख से भी ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 16 हजार की मौत हो चुकी है। ऐसे हालात में हर कोई जानना चाहता है कि कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन कब तक आएगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 28, 2020 23:02 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

नई दिल्ली. पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना महामारी से लड़ रही है। भारत में भी इस बीमारी के मरीज बढ़ते ही जा रहे हैं। अबतक हमारे देश में 5 लाख से भी ज्यादा लोग इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 16 हजार की मौत हो चुकी है। ऐसे हालात में हर कोई जानना चाहता है कि कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन कब तक आएगी।

इस सवाल के जवाब में सफदरजंग अस्पताल के डॉ. बलविंदर सिंह कहते है कि वैक्सीन के मानव पर तीन स्टेज के ट्रायल होते हैं। कोलकाता में कुछ कंपनियां जो इंग्लैंड और अमेरिका की कंपनियों के साथ मिलकर ट्रायल कर रही हैं। वैक्सीन के ट्रायल दूसरे स्टेज में आ चुके हैं। अक्टूबर-नवंबर में ट्रायल पूरे हो जाएंगे और दिसंबर तक वैक्सीन आने की उम्मीद है। ये बात उन्होंने AIR से बातचीत में कही।

कोरोना के गंभीर मरीजों की संख्या ज्यादा है या कम लक्षण वाले मरीजों की?

उन्होंने बताया कि देश में कम लक्षण वाले मरीजों की सबसे ज्यादा संख्या है। एक तरह से 100 में 97 लोग कम लक्षण वाले हैं और 3 लोग ही गंभीर रूप से संक्रमित हैं। वो भी जिन्हें पहले से बीमारी है या जो बुजुर्ग हैं। अस्पताल में उनका काफी ध्यान रखा जाता है, इस वजह से वो भी रिकवर कर जाते हैं।

क्या N95 मास्क का दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं?

इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि WHO के निर्देशानुसार N95 मास्क को साफ करके दोबारा प्रयोग कर सकते हैं यानि 2-4 दिन तक प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन सर्जिकल मास्क को कभी सेनिटाइज करके दोबारा प्रयोग नहीं करना चाहिए। हर दिन नया मास्क प्रयोग करना चाहिए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement