1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. PM मोदी ने छेड़ी कोरोना के खिलाफ दुनिया की सबसे बड़ी जंग, 18 साल से ऊपर वाले भी लगवा सकेंगे टीका

PM मोदी ने छेड़ी कोरोना के खिलाफ दुनिया की सबसे बड़ी जंग, 18 साल से ऊपर वाले भी लगवा सकेंगे टीका

देश में तेजी से फैलते कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ा फैसला लिया है। 1 मई से 18 साल से ऊपर वाले भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे।

Gonika Arora Gonika Arora @AroraGonika
Updated on: April 19, 2021 23:38 IST
1 मई से 18 साल से ऊपर वाले भी लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, पीएम मोदी ने लिया फैसला- India TV Hindi
Image Source : PTI 1 मई से 18 साल से ऊपर वाले भी लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, पीएम मोदी ने लिया फैसला

नई दिल्ली। देश में तेजी से फैलते कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर बड़ा फैसला लिया है। 1 मई से 18 साल से ऊपर वाले भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। भारत सरकार ने 1 मई से COVID-19 टीकाकरण के तीसरे चरण के रणनीति की घोषणा की। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग टीका लगवा सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डॉक्टरों की बैठक के बाद ये बड़ा फैसला लिया है। मोदी सरकार ने देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच कोरोना वैक्सीनेशन अभियान तेज करने के इस फैसले से बड़ी राहत मिल सकती है।

टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण (Coronavirus Vaccination phase 3) में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की पात्रता में ढील दी जा रही है। कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में करीब 90 करोड़ लोगों को टीका लग सकेगा। राज्यों को वैक्सीन खरीदने और बांटने की भी छूट दी जाएगी। वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां राज्यों को 50 प्रतिशत वैक्सीन दे सकेंगी। राज्य सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगे। 

सरकार ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले लोगों, 45 साल से अधिक उम्र के लोगों समेत प्राथमिकता वाले समूहों को दूसरी खुराक देने में प्राथमिकता दी जाएगी। टीका निर्माताओं को उनकी 50 प्रतिशत तक आपूर्ति पूर्व घोषित दाम पर राज्य सरकारों और खुले बाजार में बेचने का अधिकार दिया गया। राज्यों को टीका निर्माताओं से अतिरिक्त खुराक सीधे खरीदने का अधिकार दिया जाएगा। 

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रमुख डॉक्टरों के साथ कोविड-19 के हालात से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा की और चिकित्सकों की परिवर्तनकारी भूमिका पर जोर दिया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड प्रबंधन का अनुभव रखने वाले शहरों के चिकित्सकों से कम सुविधा वाले इलाकों में पहुंचने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 से लड़ाई में टीकाकरण सबसे बड़ा हथियार है, उन्होंने डॉक्टरों से अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा। मोदी ने चिकित्सकों से लोगों को कोविड-19 पर अफवाहों के प्रति जागरुक करने को कहा। उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण बात है कि लोग घबराएं नहीं। प्रधानमंत्री ने डॉक्टरों को गैर-आपात मामलों में अन्य बीमारियों का उपचार दूर-चिकित्सा (टेली-मेडिसिन) प्रणाली से करने को प्रोत्साहित किया। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X