1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Covaxin के तीसरे चरण के नतीजे आए, भरोसा बढ़ाने वाले हैं आंकड़े

Covaxin के तीसरे चरण के नतीजे आए, भरोसा बढ़ाने वाले हैं आंकड़े

भारत बॉयोटेक ने कहा कि तीसरे चरण के अंतरिम विश्लेषण के तहत कोवैक्सीन (Covaxin) को कोविड-19 संक्रमण के हल्के, मध्यम और गंभीर लक्षण वाले मामलों में 78 प्रतिशत प्रभावी (Covaxin efficacy) पाया गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 21, 2021 17:38 IST
Covaxin के तीसरे चरण के नतीजे आए, भरोसा बढ़ाने वाले हैं आंकड़े- India TV Hindi
Image Source : PTI Covaxin के तीसरे चरण के नतीजे आए, भरोसा बढ़ाने वाले हैं आंकड़े

नई दिल्ली: भारत बॉयोटेक (Bharat Biotech) ने बुधवार को अपनी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) के तीसरे तरण के परिणाम जारी किए। भारत बॉयोटेक ने कहा कि तीसरे चरण के अंतरिम विश्लेषण के तहत कोवैक्सीन (Covaxin) को कोविड-19 संक्रमण के हल्के, मध्यम और गंभीर लक्षण वाले मामलों में 78 प्रतिशत प्रभावी (Covaxin efficacy) पाया गया है।

टीका बनाने वाली कंपनी ने कहा कि तीसरे चरण के अध्ययन (Covaxin Phase 3 trial results) का दूसरा अंतरिम आंकड़ा बताता है कि कोवैक्सीन टीका लेने वालों को कोरोना के कारण अस्पताल में भर्ती होने जरूरत 100 प्रतिशत तक कम हो जाती है। इसके मतलब है कि अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत नहीं आती। 

भारत बॉयोटेक ने एक बयान में कहा कि हाल में कोरोना संक्रमण के बढ़े मामलों के बीच 127 कोविड संक्रमण लक्षण वाले मामले दर्ज किए गए। इसमें हल्के, मध्यम और गंभीर लक्षण वाले कोविड19 संक्रमण के प्रति यह टीका 78 प्रतिशत तक प्रभावी पाया गया। वहीं, बिना लक्षण वाले कोविड-19 संक्रमण के मामलों में यह 70 प्रतिशत प्रभावी पाया गया। 

भारत बॉयोटेक के चेररमैन और प्रबंध निदेशक कृष्ण एला ने कहा, ‘‘सार्स-कोव-2 के विरुद्ध इसके प्रभावी होने की बात स्थापित हुई है। कोवैक्सीन ने मानव क्लिनिकल परीक्षण और आपात उपयोग के तहत बेहतर सुरक्षा प्रदान करने की क्षमता प्रदर्शित की है। कोवैक्सीन अब वैश्विक नवप्रवर्तक टीका बन गया है जो भारत में अनुसंधान एवं विकास के जरिये तैयार किया गया है।’’ 

कोवैक्सीन के तीसरे चरण के अध्ययन में 25,800 प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिनकी उम्र 18 से 98 साल थी। इनमें 10 फीसदी लोगों की उम्र 60 साल से ज्यादा थी। वैक्सीन की दूसरी खुराक देने के 14 दिन बाद विश्लेषण किया गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X