1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शनिवार से, जानिए कहां-कहां लगेगा टीका

देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शनिवार से, जानिए कहां-कहां लगेगा टीका

2 जनवरी यानि शनिवार से देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन शुरू होने जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने शनिवार से सभी राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर समीक्षा बैठक की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 01, 2021 23:45 IST
covid 19 vaccination dry run India latest news health minister harsh vardhan - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO covid 19 vaccination dry run India latest news health minister harsh vardhan 

नई दिल्ली। 2 जनवरी यानि शनिवार से देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर ड्राई रन शुरू होने जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने शनिवार से सभी राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर समीक्षा बैठक की। इसके लिए टीम का गठन कर दिया गया है, इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो चुका है। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि टीकाकरण अभियान की प्रक्रिया चुनाव के समान है। किसी भी चुनाव में, हम बूथ पर लोगों को उसी तरह प्रशिक्षित करते हैं। हमें अधिक जनशक्ति की आवश्यकता होती है, इसलिए हमें यहां उन लोगों को प्रशिक्षित करना होगा जो प्रस्तावित लाभार्थियों की देखरेख कर सकते हैं।

डॉ हर्षवर्धन कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर 2,000 से अधिक मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित किया गया है। 700 से अधिक जिलों में राज्य और जिला स्तर पर प्रशिक्षण चल रहा है। सभी डीएम, स्वास्थ्य टीम के अधिकारी और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को इस बाबत निर्देश जारी किए जा चुके हैं, पुलिस की तैनाती भी की गई है। सभी को आपस में समन्वय रखने के लिए भी कहा गया है। यह एक व्यापक अभ्यास है जिसमें राज्य टास्क फोर्स के अलावा गैर सरकारी संगठनों को जोड़ा गया है। बता दें कि इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था, जिसके रिजल्ट काफी सकारात्मक आए थे।

दिल्ली में तीन सेंटर पर होगा ड्राई रन

दिल्ली में शनिवार को 3 जगहों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। इसके लिए तीन जिलों के तीन सेंटरों का चयन किया गया है। साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल में ड्राई रन होगा जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है। वहीं शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में ड्राई रन होना है। बताया जा रहा है कि तीनों सेंटर्स के मेडिकल ऑफिसर इनचार्ज 25 हेल्थकेयर वर्कर्स की पहचान करेंगे जो टेस्ट के लाभार्थी होंगे। यहां आपको बता दें कि दिल्ली में होने वाले ड्राई रन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल होने वाले हैं। 

लखनऊ में 6 सेंटरों पर किया जाना है वैक्सीन का ड्राई रन

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक शनिवार से लखनऊ में 6 सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। सहारा अस्पताल (Sahara Hospital), आरएमएल अस्पताल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) और एसजीपीजीआई (SGPGI) समेत 6 केंद्रों पर ड्राई रन होगा। प्रसाद के मुताबिक हर वैक्सीन सेंटर में 3 कमरे होंगे। पहला Waiting room, जहां लोग टीका लगवाने के लिए अपनी बारी का इंतजार करेंगे। दूसरे कमरे में टीका लगाया जाएगा। तीसरा कमरा ऑब्जर्वेशन रूम होगा, जहां वैक्सीन लगने के बाद आधे घंटे तक सभी को निगरानी के लिए रोका जाएगा। SEC से शर्तों के साथ ए्स्ट्राजेनेका-सीरम इंस्टीट्यूट वैक्सीन के इस्तेमाल की सिफारिश हुई है।

झारखंड के पांच जिलों में किया जाएगा ड्राई रन

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया है कि राज्य के पांच जिलों रांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ में कल यानी शनिवार, 2 जनवरी को कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारी कर ली गई है। इस अभियान के लिए 7000 लोगों को ट्रेनिंग दी गई है।

कर्नाटक में इस तरीके से होगा ड्राई रन

कर्नाटक में ड्राई रन के लिए पांच जिलों को चुना गया है। इनमें बेंगलुरु (यू), बेलागवी, कलाबुर्गी, मैसूर और शिवमोग्गा जिले शामिल हैं। प्रत्येक जिले में तीन लेवल पर ड्राई रन होगा. यानी हर जिले में एक ड्राई रन जिला स्तर पर, एक तालुका स्तर पर और एक PHC स्तर पर किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के तीन जिले चुने गए

जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सोमवार को राज्य के तीन जिलों के 9 अस्पतालों में ड्राई रन होना है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जम्मू संभाग के एक जिले (जम्मू) और कश्मीर घाटी के दो जिलों (श्रीनगर और कुलगाम) में यह ड्राई रन होगा।

केरल में भी होगा ड्राई रन

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने ड्राई रन को लेकर कहा, "शनिवार सुबह 9 से 11 बजे तक राज्य के चार जिलों में कोविड वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा. इसके लिए अब तक 3.13 लाख लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है।"

कोल्ड स्टोरेज, तापमान इंजेक्शन की व्यस्था की होगी निगरानी

टीकाकरण अभियान के लक्ष्य के बारे में डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इस मॉक ड्रिल में हर विवरण को शामिल किया जाएगा। इस अभ्यास का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि मिनट के विवरणों पर पूरी तरह से शोध किया जाए। कोल्ड स्टोरेज, तापमान, बिजली और इंजेक्शन की व्यवस्था, स्टाफ और चुनौतियां, जो ड्रिल के दौरान सामने आएंगी इन सभी चीजों का अध्ययन मॉक ड्रिल में किया जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment