Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Covid Vaccine: अधिक दवा कंपनियों को टीके बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए- नितिन गडकरी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक मीटिंग को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि यदि वैक्सीन की मांग आपूर्ति से अधिक है, तो यह समस्या पैदा करता है। इसलिए एक कंपनी की जगह 10 और कंपनियों को वैक्सीन बनाने का लाइसेंस दिया जाए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 19, 2021 11:19 IST
Covid Vaccine Nitin Gadkari statement share formula with other countries Covid Vaccine: अधिक दवा कंप- India TV Hindi
Image Source : PTI Covid Vaccine: अधिक दवा कंपनियों को टीके बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए- नितिन गडकरी

नई दिल्ली. देश में इस वक्त कोरोना वैक्सीन की किल्लत है। देश की जनसंख्या के आगे ज्यादा से ज्यादा कोविड वैक्सीन का प्रोडक्शन बेहद मामूली साबित हो रहा है। इस बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि कोविड वैक्सीन के निर्माण कार्य में ज्यादा कंपनियों को लगाया जाना चाहिए ताकि इस संकट के समय में वैक्सीन का प्रोडक्शन बढ़ाया जा सके।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक मीटिंग को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि यदि वैक्सीन की मांग आपूर्ति से अधिक है, तो यह समस्या पैदा करता है। इसलिए एक कंपनी की जगह 10 और कंपनियों को वैक्सीन बनाने का लाइसेंस दिया जाए। उन्होंने आगे कहा कि हर राज्य में 2-3 प्रयोगशालाएं हैं। उन्हें COVID-19 वैक्सीन बनाने का फॉर्मूला दिया जाना चाहिए। वे रॉयल्टी दे सकते हैं।

गडकरी ने आगे कहा कि उन्हें देश में आपूर्ति करने दें और बाद में यदि प्रोडक्शन ज्यादा होता है तो वे निर्यात कर सकते हैं। यह 15-20 दिनों में किया जा सकता है। आपको बता दें कि फिलहाल देश में दो कंपनियां भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविड वैक्सीन का निर्माण कर रहे हैं और इसके अलावा रूस से इंपोर्ट की जा रही स्पूतनिक वी देश में लोगों को लगाई जा रही है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement